कही आपका iPhone डुप्लीकेट तो नहीं, जानिए पकड़ा गया Apple का स्टिकर लगाकर बेचने वाला गैंग

iPhone का दीवाना तो हर कोई है, यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फोन है।  क्या आप भी एप्पल का स्मार्टफोन चला रहे हैं तो चेक कर लीजिए कहीं आपका आईफोन डुप्लीकेट तो नहीं है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में एक ऐसे गैंग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है जो 12,000 रूपये के स्मार्टफोन पर एप्पल का स्टीकर लगाकर बेचता था। ऐसे में आप भी चेक कर लीजिए कहीं आपका फ़ोन नकली तो नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि हाल ही में नोएडा पुलिस के द्वारा इस गिरोह को पकड़ लिया गया है यह गैंग डुप्लीकेट iPhone 13 को राजधानी में बेहद सस्ते दामों में बेचता था। पुलिस के द्वारा 60 फोन भी बरामद किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने बताया कि यह गैंग ₹12,000 में दिल्ली से मोबाइल खरीदा था वही चीनी पोर्टल से जेन्युइन आईफोन बॉक्स ₹4500 में खरीदता था और ₹1000 में एप्पल स्टीकर के लिए खर्च किया जाता था। फेक आईफोन को सस्ते दामों में खरीदने के झांसे में बहुत से लोग भी आ गए इसलिए आप चेक कर ले कि आपके पास जो आईफोन है वह डुप्लीकेट या रिफर्बिश्ड तो नहीं है।

ऐसे चेक करें?

IMEI नंबर चेक करे-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी आईफोन IMEI नंबर के साथ आता है सबसे पहले आप बॉक्स पर दिए IMEI नंबर और फोन में दिए नंबर का मिलान कीजिए ,अगर दोनों नंबर अलग-अलग होते हैं तो समझ जाइए कि आपका आईफोन डुप्लीकेट है।

ऐसे करे एप्पल के वेबसाइट पर चेक-

अपने फोन के आईएमईआई नंबर को वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं सबसे पहले आपको checkcoverage.apple.com वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आप IMEI नंबर के मदद से फोन की बेसिक डिटेल जैसे एक्सपायरी डेट, वारंटी चेक कर सकते हैं। अगर IMEI नंबर की डिटेल्स नहीं आ रही है तो समझ जाइए कि फ़ोन डुप्लीकेट है।

एप्पल स्टोर से भी कर सकते हैं चेक-

इन प्रोसेस के बाद भी अगर आपके मन में डाउट है तो एप्पल स्टोर पर जाकर अपने फोन को क्विक चेक करवा सकते हैं। वहां एप्पल स्टोर एग्जीक्यूटिव यह जानकारी दे सकते हैं।

Leave a Comment