CHRIS GAYLE BIOGRAPHY: क्रिस गेल क्रिकेट जगत में वह नाम है जो शायद ही किसी ने ना सुनी हो, क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्रिस गेल आजकल क्या कर रहे हैं इसकी जानकारी हम आपसे साझा कर रहे हैं। इससे पहले क्रिस गेल के बारे में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बातें जो बहुत ही कम क्रिकेट फैंस को पता है।

क्रिस गेल बल्ला लेकर स्टेडियम में जैसे ही उतरते हैं तो तालियों की गड़गड़ाहट और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी दर्शकों का मनोरंजन करते नहीं थकते हैं। T20 वनडे मैच या टेस्ट में क्रिस गेल के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे पार पाने का सपना हर बल्लेबाज देखता है।

उनके जीवन के कुछ महत्वपूर्ण मोड़ की बात की जाए तो क्रिस गेल की लाइफ स्टाइल बहुत ही संघर्षशील रही है पहले के समय में एक वक्त ऐसा भी गुजरा जब उनके पास भोजन के लिए पैसे नहीं थे, इनके पिता एक पुलिसकर्मी के रूप में नौकरी किया करते थे तथा माता मूंगफली बेचकर जीवन यापन करती थी।

उन दिनों में क्रिस गेल कचरे से कबाड़ दिनकर एक झोपड़ी में किसी तरह से माता-पिता के साथ जीवन बिता रहे थे, आर्थिक स्थिति खराब रहने की वजह से क्रिस गेल पढ़ाई भी नहीं कर सके। एक इंटरव्यू के दौरान क्रिस गेल ने बताया था कि जब वह कचरे बिनकर बेचने के बाद जो पैसे मिलते थे उससे भूख मिट्टी थी लेकिन एक दिन ऐसा भी आया था जब उन्होंने जोरों की भूख के दौरान पैसे ना होने पर चोरी भी करनी पड़ी थी।

इतने संघर्ष के बावजूद क्रिकेटर बनने का सपना क्रिस गेल के अंदर मरा नहीं वह लगातार गली मोहल्ले में क्रिकेट खेलते रहे, एक दिन ऐसा आया जब उन्हें जमायका के लुकास क्रिकेट क्लब की तरफ से क्रिकेट खेलने का मौका मिला जहां पर पहली बार बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने सभी को अत्यंत प्रभावित किया था।

क्लब में खेलने के दौरान राष्ट्रीय सिलेक्टर का ध्यान क्रिस गेल की तरफ गया और उन्होंने क्रिस गेल को नेशनल टीम में शामिल कर लिया, क्रिस गेल ने अपना पहला मैच भी भारत के खिलाफ 1999 में खेला था उस वक्त उनकी उम्र महज 19 साल थी। हालांकि इस मैच में क्रिस गेल कुछ खास नहीं कर पाए थे।

आउट ऑफ फॉर्म के वजह से कई साल बाहर रहने के बाद क्रिस गेल को फिर दोबारा भारत के खिलाफ सीरीज में उतारा गया, क्रिस गेल ने इस सीरीज में कुल 3 शतक ठोके तथा इस सत्र के दौरान क्रिस गेल ने 1000 रन बनाए।

आईपीएल में भी क्रिस गेल का नाम सबसे ऊपर गिना जाता है, वह मैच शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूला होगा जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के तरफ से खेल रहे हैं क्रिस गेल ने एक मैच में सबसे अधिक 175 रन ठोक डाले थे आज भी छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में क्रिस गेल का स्थान सबसे ऊपर है।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.