भारतीय रेलवे भारत गौरव ट्रेन चलाने जा रही है जो भारत और नेपाल के दो महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराएगी। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन श्री राम जाने की यात्रा रूट के तहत यह ट्रेन अयोध्या से नेपाल के जनकपुर तक चलाई जाएगी। इस ट्रेन के चलने से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी इसके साथ ही दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को भी बड़वा मिलेगा।

भारत गौरव ट्रेन

17 फरवरी से होगी शुरुआत, सात दिन की होगी यात्रा 

भारत गौरव ट्रेन 17 फरवरी से सात दिवसीय विशेष यात्रा के लिए चलेगी। इस यात्रा के दौरान होटल में दो नाइट स्टे शामिल रहेगा जिसमें एक जनकपुर और दूसरा वाराणसी में होगा। आपको बता दें कि यह ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज की यात्रा पर्यटन में अतिरिक्त आकर्षण के रूप में शामिल होंगे, यात्रा के दौरान अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज को भी कवर करेगी।

प्रतिव्यक्ति पैकेज 

सात दिवसीय विशेष यात्रा का प्रति व्यक्ति पैकेज ₹39,775 से शुरू होगा, इस पैकेज में यात्रियों को ट्रेन यात्रा, AC होटल में नाइट स्टे और खाना पीना शामिल रहेगा। इसमें 156 यात्री सफर कर सकते है इस ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, दो सेकंड एसी कोच, एक पैंट्री कार और दो रेस्टोरा रहेगा।

बिहार और युपी में यहां होगा ठहराव 

भारत सरकार के द्वारा “देखो अपना देश” के तहत चलाई जाने वाली इस टूरिस्ट ट्रेन का ठहराव भगवान राम जानकी की जन्मभूमि अयोध्या में होगा, यहां पर पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर की दर्शन करेंगे, इसके अलावा यह ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी में भी रुकेगी जिसके बाद बस से नेपाल के जनकपुर ले जाया जाएगा जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किलोमीटर दूर है।

मिलेगी EMI की सुविधा 

यात्रियों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी के द्वारा पेटीएम के साथ बातचीत हुआ है ताकि इसे यह ईएमआई में भी यात्रा कराया जा सके, यात्री 3, 6, 9, 12, 18 और 24 महीने की एमआई से भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान पेमेंट का लाभ उठा सकते हैं। यात्री यह माई की पेमेंट डेविड या क्रेडिट कार्ड की मदद से कर सकेंगे।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.