होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जाने कब, कहाँ दिखेगा और क्या होगा होली पर इसका असर

इस साल 25 मार्च को होली का त्यौहार है और इसी दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि साल का पहला चंद्र ग्रहण कबऔर कहां लगेगा। यही नहीं अभी जानेंगे कि इस चंद्र ग्रहण से होली पर इसका क्या असर पड़ेगा।

यह रहेगा चंद्र ग्रहण का समय

आपको बता दे की साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 को लगेगा। इसके समय की बात किया जाए तो चंद्र ग्रहण प्रारंभिक चरण सुबह 10:23 बजे से शुरू होकर दोपहर 3:00 बजे तक समाप्त हुआ। जिन लोगों को खगोल विज्ञान में ज्यादा दिलचस्पी रहती है उनके लिए चंद्र ग्रहण लगा है खास होता है ऐसे लोगों को चंद्र ग्रहण का बेसब्री से इंतजार रहता है। अब बात करते हैं कि की 25 मार्च 2024 को लगने वाला चंद्र ग्रहण दुनिया के किन हिस्सों में दिखेगा और किन हिस्सों में नहीं। रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें यह चंद्र ग्रहण अमेरिका में सबसे साफ और ज्यादा देर तक दिखाई देगा। इसके अलावा आयरलैंड, बेल्जियम, स्पेन , इंग्लैंड, दक्षिण नार्वे, इटली, रूस, पुर्तगाल, जापान, जर्मनी, नीदरलैंड, स्वीटजरलैंड, फ्रांस के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।

इस साल लगेंगे दो चंद्र ग्रहण

आपको बता दे कि साल 2024 में दो चंद्र ग्रहण लगेंगे पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 और दूसरा चंद्र ग्रहण है 18 सितंबर 2024 को होगा। सितंबर में लगने वाला चंद्र ग्रहण अमेरिका यूरोप अफ्रीका में ही दिखाई देगा। इस चंद्र ग्रहण से होली पर इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है। इसलिए बेफिक्र होकर सुरक्षित होली खेलिए।

तीन प्रकार के होते हैं चंद्र ग्रहण

आपकी जानकारी के लिए बता दे की चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं। हालांकि सूर्य पृथ्वी और चंद्रमा कितने कम या कितने हैं ज्यादा समय तक एक सीधे में रहते हैं। पहला है पूर्ण चंद्र ग्रहण- यह चंद्र ग्रहण पृथ्वी की छाया संपूर्ण चंद्रमा की सतह पर पड़ता है। दूसरा-आशिक चंद्र ग्रहण, इसके दौरान चंद्रमा का केवल एक हिस्सा पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है। इस ग्रहण में ऐसा देखने में लगता है जैसे चंद्रमा अपनी सात से काट रहा है। आपको बता दे कि चंद्रमा के पृथ्वी की ओर वाले भाग पर पृथ्वी की छाया काली दिखाई देती है जो हमें काटा हिस्सा दिखाई देता है। तीसरा चंद्र ग्रहण उप छाया चंद्र ग्रहण होता है इस ग्रहण में पृथ्वी की छाया का हल्का बाहरी हिस्सा चंद्रमा की सतह पर पड़ता है और इसमें कुछ भी देखना मुश्किल होता है।

Leave a Comment