यूपी-अब स्कूलों पर भी पड़ी महंगाई की मार, सरकार ने दिया यह आदेश, बढ़ जाएँगी इतने फीसदी स्कूलों की फ़ीस

आजकल कल के समय में आम आदमी का जीवन यापन करना बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि महंगाई दिन पर दिन आसमान छूते हुए दिखाई दे रही है। महंगाई का बोझ इतना बढ़ते जा रहा है कि एक आम आदमी को अपना घर चलाना बहुत कठिन हो गया है। एक तरफ दिन पर दिन पेट्रोल डीजल बिजली पानी के दाम दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं यही नहीं किचन से जुड़ी हर सामान जैसे रसोई गैस की दामों में भी महंगाई की आग लगी हुई है। वहीं दूसरी तरफ आम आदमी के जीवन पर एक और महंगाई का बोझ पड़ने वाला है।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की फीस बढ़ाने पर रोक लगाया था उसे हटा लिया है और निजी स्कूलों को 10 फ़ीसदी फीस बढ़ाने की अनुमति भी दे दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2022-23 निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की मंजूरी दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने की गणना वर्ष 2019-20 के फ़ीस को आधार माना जायेगा।

यही नहीं आपको बता दे की खबर मिलने के अनुसार फ़ीस में बढ़त सेशन 2020-21 में निर्धारित फ़ीस के बेस पर होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने फीस बढ़ोत्तरी की जिम्मेदारी या निगरानी सभी DIOS को दिया है।बता दे की सरकार ने सेशन की शुरुआत में ही यह आदेश जारी किया था की स्कूल  फ़ीस में बढ़त नहीं हो सकता। इसपर संगठनों के द्वारा कोर्ट का जाने के बाद सरकार ने फ़ीस वाले आदेश को वापस ले लिया।

Leave a Comment