गोरखपुर में अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त करने की तैयारी शुरू, जीआइएस मैपिंग में 153 कॉलोनी पाया गया था अवैध

गोरखपुर में जल्द ही अवैध प्लांटिंग को ध्वस्त करने की तैयारी शुरू हो चुकी है और इसके लिए नोटिस जारी हो रही है। दरअसल आपको बता दें कि मीडिया खबर के अनुसार गोरखपुर शहर के अंदर एवं बाहरी क्षेत्र में हो रही अनियोजित प्लाटिंग पर जीडीए कार्यवाही करेगा। जानकारी के अनुसार मानकों का पालन किए बिना प्लाटिंग करने वालों के विरुद्ध जीडीए उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर ने सख्त रुख अपनाया है।

जीआइएस मैपिंग में 153 कॉलोनी पाया गया था अवैध

आपको बता दें कि इन सभी लोगों को चिन्हित करके नोटिस दी जा रही है और जल्द ही हैं अवैध प्लाटिंग को ध्वस्त भी किया जाएगा। नियोजित विकास को चिन्हित करने के क्रम में अवैध कॉलोनियों की जीआईएस मैपिंग जीडीए के द्वारा कराई गई थी जिसमें 153 अवैध कॉलोनियों को पाया गया था जीडीए इस सूची पर एक बार फिर काम करने की तैयारी शुरू कर दिया है।

इन नियमों का नहीं हो रहा है पालन

खबर के अनुसार महायोजना को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है इसमें महायोजना में प्राधिकरण के विस्तारित क्षेत्र को भी शामिल किया गया है। शहर से सटे क्षेत्रों में रियल एस्टेट कारोबारी प्लाटिंग कर रहे हैं जीडीए के पुराने क्षेत्र में भी कुछ प्लाटिंग हो रही है। नियम के अनुसार बता दें कि प्लाटिंग करने से पहले रेरा से स्वीकृति लेनी पड़ती है यही नहीं और तलपट मानचित्र स्वीकृत जीडीए से कराना होता है। लेकिन अधिकतर प्लाटिंग में इन मानकों का पालन नहीं किया गया और इन्हीं जगह पर भूमि लेकर घर बनाने वालों को बाद में परेशान होना पड़ता है। भू उपयोग विस्तारित क्षेत्र में अभी तक निर्धारित नहीं है ऐसा किसी भी प्लाटिंग के मानकों के पालन की बात करना बेमानी है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा ऐसे लोगों को लगातार नोटिस भेजा जा रहा है और जल्द ही ध्वस्तीकरण की कार्यवाही भी हो सकती है। प्लाटिंग को सर्वे कराकर चिन्हित किया जा रहा है।

जीडीए नया गोरखपुर बसाने की तैयारी में है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नया गोरखपुर बसाने की तैयारी में जीडीए है इसके लिए महायोजना में व्यवस्था की जा रही है अवैध प्लाटिंग रोकने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि शहर के बाहरी क्षेत्र में अनियोजित विकास न होने पाए, अगर अनियोजित विकास हुआ तो नया गोरखपुर के प्रोजेक्ट को झटका लग सकता है।

जानिए क्या कहते हैं अधिकारी?

गोरखपुर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर के अनुसार किसी भी तरह के अवैध प्लाटिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है कुछ जगहों पर अवैध प्लाटिंग चयनित की गई है। अनियोजित विकास को पूरी तरह से रोका जाएगा।

Leave a Comment