अच्छी खबर-कानपुर चकेरी एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी विमानों की नाईट उड़ाने, जानिए क्या है तैयारी

कानपुर में चकेरी एयरपोर्ट से अब नाईट के समय भी उड़ान भर सकेंगे। आपको बता दें कि एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन आकाश गुप्ता ने गुरुवार को एडवाइजरी कमेटी को बताया कि एयर फोर्स एयर फील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकरण का कार्य मार्च 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा, जिसके पास कानपुर चकेरी एयरपोर्ट से रात को भी विमानों की उड़ाने शुरू हो जाएगी।

बता दें कि इस एयर स्ट्रिप के लिए सी ए टी 2 की सुविधा को हासिल करने के लिए प्रयास हो रही है लेकिन भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के कारण से अभी और समय लगेगा। सांसद देवेंद्र सिंह भोले की अध्यक्षता में हुई कमेटी की बैठक के दौरान सांसद सत्यदेव पचौरी, राजकुमार लोहिया, संजय झुनझुनवाला, सुधींद्र जैन व पूर्व सांसद महेंद्र मोहन गुप्ता मौजूद थे।

इस बैठक के दौरान अफसरों के बताने के अनुसार टर्मिनल का काम 85 फ़ीसदी पूरा हो चुका है वही मुख्य भवन का काम भी नवंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।रनवे और टैक्सी लिंक का काम भी नवंबर के अंत तक पूरा करने का दावा किया गया है दिल्ली की टीम पूरे सेटअप की एविएशन सुरक्षा जांच नवंबर में करेगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि एयरपोर्ट एडवाइजरी कमिटी ने न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग का निरीक्षण किया है कमेटी ने अफसरों को हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन में 2 एयरो ब्रिज के लिए प्रस्ताव भेजने और टर्मिनल के दूसरे छोर पर एक और रनवे टैक्सी लिंक के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा।

इस बैठक के दौरान मंडल आयुक्त ने डीएम और हवाई अड्डा निदेशक को सभी एयरलाइंस ऑपरेटरों के साथ वर्चुअल मीटिंग करने के लिए कहा है ऐसा इसलिए ताकि उनकी जरूरतों और विभिन्न शहरों के लिए अधिक से अधिक उड़ानों की योजना तैयार हो सके।

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बैठक के दौरान बताया कि प्रयागराज हाईवे से न्यू टर्मिनल बिल्डिंग तक 2.7 किलोमीटर की नई लिंक रोड का काम 60 फ़ीसदी तक पूरा हो गया है और वही बारिश की वजह से पूरा करने में 1 महीने का समय और लगेगा, इसको नवंबर या 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। विद्युत सुरक्षा विभाग से एनओसी भी मिल गई है फायर एनओसी 1 महीने में मिल जाएगी। वही मंडलायुक्त ने 5 से 10 एक्सप्रेस एयरपोर्ट इलेक्ट्रिक बसें तैनात करने का सुझाव दिया है।

Leave a Comment