अब नही कर सकेंगे ट्रेनों में धूम्रपान, लगेंगे स्मोक डिटेक्टर

ट्रेनों में लोग अक्सर चोरी छुपे सिगरेट पीते हैं जिसकी वजह से ट्रेनों में आग लगने के कई खबरें सामने आई है। इस तरह से अपने साथ-साथ दूसरों की जान को भी खतरे में डालते हैं। और ऐसे लोग पकड़ में भी नहीं आते हैं। लेकिन अब इस परेशानी का हल रेलवे ने निकाल लिया है। अब ट्रेनों में स्मोक डिटेक्टर लगाए जाएंगे जिससे बीड़ी सिगरेट पीने वाले लोगों पर निगरानी रखी जा सकेगी।अगर कोई ऐसा करेगा तो ट्रेन में लगे अलार्म के जरिए उस व्यक्ति को पकड़ लिया जाएगा और ऐसे लोगों के प्रति कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बात की जानकारी जानकारी उत्तर प्रदेश रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण ने दी है। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला।

किस तरह से काम करेंगे स्मोक डिटेकटर

ट्रेनों में चोरी छुपे धूम्रपान करने की वजह से ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों की जान को भी बहुत खतरा हो जाता है। अपने साथ-साथ बाकी यात्रियों की जान को भी खतरे में डाल देते हैं।इस परेशानी से निबटने के लिए रेलवे काफी समय से इस समस्या का हल ढूंढ रही थी जिसमें अब वे सफल हो चुके है।अब ट्रेनों में स्मोक डिटेक्टर डिवाइस लगाए जाएंगे। यह डिवाइस हर डब्बे के गेट के पास लगाया जाएगा। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति चोरी-छिपे बाथरूम में सिगरेट पिएगा, तो उस डब्बे का अलार्म बज जाएगा और उस व्यक्ति को पकड़ लिया जाएगा और उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उत्तर प्रदेश रेलवे के 86 कोच में लगाई गई स्मोक डिटेकटर डिवाइस

उत्तर प्रदेश रेलवे के 86 कोच में लगाए जाएंगे स्मोक डिटेकटर डिवाइस इस बात की जानकारी स्वयं उत्तर प्रदेश रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण ने दी है। उन्होंने बताया है कि रेलवे के एलएचबी कोच में स्मोक डिटेक्टर लगाए जा रहे हैं। आवंटित 115 एलएचबी कोच में 86 स्मोक डिटेकटर डिवाइस लगाई जा चुकी है और बाकी में भी लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश रेलवे द्वारा संचालित वंदे भारत ट्रेन में ये स्मोक डिटेकटर डिवाइस लगी हुई है।

Leave a Comment