मात्र 3,000 EMI पर घर ले जाये यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, 100 KM से अधिक की रेंज, जानिए कीमत और फीचर्स

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते कीमतों के वजह से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग तेजी से बढ़ गई है. आइए हमें कैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो देश का सबसे मजबूत इलेक्ट्रिक स्कूटर है और इसके लिए आपको ज्यादा लोड भी नहीं पड़ेगा सिर्फ ₹3000 EMI पर आ जाएगा।

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर, 7 कलर में उपलब्ध 

आपको बता दे कि होंडा एक्टिवा अन्य स्कूटरो के मुकाबले ज्यादा बिकने वाला पेट्रोल स्कूटर है। इसकी कीमत लगभग एक लाख रुपये है। बता दें कि इसी कीमत पर TVS एक शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आया है जिसका नाम TVS iQube है।यह इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट में 7 कलर में उपलब्ध है। इसकी बेस मॉडल की कीमत 99 हजार रुपए हैं जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 1.05 लाख रुपए है।

देश का सबसे मजबूत इलेक्ट्रिक स्कूटर

मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि यह देश की सबसे मजबूत इलेक्ट्रिक स्कूटरो में से एक है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 3000 वाट की पावर जनरेट करती है। यह स्कूटर 2 लोगों के साथ किसी भी चढ़ाई पर चढ़ने में सक्षम है। स्कूटर के फ्रंट टायर में डिस्क और रियर टायर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

इसकी डिजाइन पेट्रोल स्कूटर की तरह ही है, पहली बार देखने के बाद कोई भी इलेक्ट्रिक मॉडल नहीं बता पाएगा। इसकी बॉडी बनाने के लिए हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जो काफी मजबूत दिखाई देता है। इसको बनाने के लिए काफी अच्छे मटेरियल का इस्तेमाल किया गया जो दिखने में प्रीमियम लुक देता है। बता दे कि हेंडलबार काउल पर यु साइज के एलइडी डीआरएल के साथ स्लीक हेड लैंप और तेल लैंप डिजाइन शामिल है। इसमें यूएसबी अंडरसीट सॉकेट दिया गया है।

रेंज, चार्जिंग और फीचर्स

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक स्कूटर को 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी दावा करती है कि एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसमें 4.4kW हब माउंटेड BLDC मोटर है 140Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह इको मोड में 40 किलोमीटर प्रति घंटा और स्पोर्ट्स मोड में 78 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से चलाया जा सकते हैं। यह सिर्फ 4.2 सेकंड में जीरो से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

मात्र ₹3000 EMI में घर ले जाये

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्टैंडर्ड मॉडल की ऑन रोड कीमत ₹99,000 है जबकि S मॉडल की ऑन रोड कीमत 1.05 लाख रुपए है। बता दें कि अगर आप S मॉडल को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए लगभग 20,000 रुपए डाउन पेमेंट देना होगा। 9.5 परसेंट की ब्याज दर से 3 साल के लिए EMI करीब ₹3000 हो जाएगी।

Leave a Comment