अगर आप हर महीने के बिजली बिल से परेशान हैं तो हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका लाभ उठाकर आप बिजली बिल से आजादी पा सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं Rooftop Solar Program योजना के बारे में। इसमें खास बात यह है कि इसे घरों पर लगवाने पर सब्सिडी भी दी जाती है आइए इस योजना के बारे में विस्तार से समझाते हैं।

क्या है Rooftop Solar Program योजना

आजकल हर घर में कई तरह के इलेक्ट्रिक उपकरण रहते हैं जिसके चलते हर महीने बिजली बिल देखकर आंखें बाहर आ जाती हैं। ज्यादातर घरों में टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, हीटर इत्यादि जैसे कई प्रकार की इलेक्ट्रिक उपकरण है जो ज्यादा बिजली खर्च करते हैं। अगर आप अपने घर का बिजली सोलर एनर्जी से जलाना चाहते हैं तो सरकार की इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि सरकार के द्वारा कुछ समय पहले रूफटॉप सोलर प्रोग्राम योजना को शुरू किया था। इस योजना के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने घरों पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

31 मार्च 2026 तक बढ़ाया तारीख 

सरकार ने इस योजना का डेट आगे तक बढ़ा दिया है बता दें कि सरकार ने इसकी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2026 कर दिया है ताकि इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को मिल सके। इस योजना में खास बात यह है कि उपभोक्ता किसी भी विक्रेता से रूफटॉप योजना को इंस्टॉल करवा सकता है इसके लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ आइए जानते हैं।

ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ-

आपको बता दें कि अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं यही नहीं प्रक्रिया को भी ट्रैक किया जा सकता है। सरकार द्वारा सब्सिडी भी मिलेगी। सोलर पैनल लगवाने की सूचना उपभोक्ता एक आवेदन से, रजिस्टर वेबसाइट पर दे सकता है उसके बाद वितरण कंपनी को सूचना मिलने के 15 दिनों के अंदर नेट मीटरिंग उपलब्ध करा देगी।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

आपको बता दें कि सब्सिडी राष्ट्रीय पोर्टल के तहत 3 किलो वाट की क्षमता के लिए 14,588 रुपए प्रति किलो वाट तय किया गया है जबकि 3 किलो वाट से 10 किलो वाट तक की छमता के लिए 20%  है। बता दें कि सब्सिडी तब तक मिलती रहेगी जब तक कार्यक्रम के तहत लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता।

सरकार तय करेगी गुणवत्ता मानक

मानकों के अनुसार सोलर पैनल और इनवर्टर की गुणवत्ता निर्धारित हो इसके लिए केंद्र सरकार समय-समय पर सोलर पैनल निर्माताओं और इनवर्टर निर्माताओं की सूची छापेगी सरकार द्वारा गुणवत्ता तय किए गए मानकों को पूरा करना होगा।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.