नितीश सरकार 77,057 शिक्षकों को निकलेगी बहार, सामने आयी यह बड़ी वजह, F.I.R भी होगा

बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों पर एक्शन लेना शुरू कर दिया है, मीडिया खबर के अनुसार सरकार बिहार के सरकारी स्कूलों में फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर नियोजित 77057 शिक्षकों को बर्खास्त करेगी, इसके साथ ही इन लोगों पर FIR भी करने की तैयारी  है। फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर बहाल होने वाले शिक्षकों पर निगरानी अन्वेषण ब्यूरो लगातार करवाई कर रही है।

 

नहीं मिले 77,057 शिक्षकों के सर्टिफिकेट के फोल्डर

शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार आपको बता दे कि पटना हाईकोर्ट के आदेश पर निगरानी ब्यूरो ने शिक्षकों के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराने की अनुमति मांगी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षकों से कई बार प्रमाण पत्र मांगे गए लेकिन शिक्षक उसे उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। बता दें कि निगरानी विभाग को जांच के लिए 77,057 शिक्षकों के सर्टिफिकेट के फोल्डर नहीं मिले हैं विभाग ने योग्यता सूची के आधार पर शिक्षकों के पत्र की जांच करने का आदेश दिया है।

3,52,927 शिक्षकों और पुस्तकालय अध्यक्ष के प्रमाण पत्र की हो रही जाँच 

इसके साथ ही आपको बता दे कि विभाग ने संबंधित नियोजन इकाइयों के सचिवों पर भी विभागीय कार्रवाई करने की योजना बनाया है  इसको लेकर सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है साथ ही न्यायालय के आदेश के आलोक में इस बात की जांच की जाएगी कि इस्तीफा पत्र देने वाले फर्जी प्रमाण पत्र धारक शिक्षक किसी अन्य योजना इकाई के माध्यम से दूसरे स्कूल में काम तो नहीं कर रहे हैं। आप जान लें कि निगरानी ब्यूरो अब तक 3 लाख 52 हजार 927 शिक्षकों और पुस्तकालय अध्यक्ष के प्रमाण पत्र की जांच कर रही है जिसमें से 2 लाख 75 हजार 870 के प्रमाण पत्र से संबंधित फोल्डर निगरानी ब्यूरो को मिल चुके है।

#BIHARTEACHER #NITISHSARKARACTIONONTEACHERS #TEACHERSCERTIFICATE #BIHARSARKARITEACHER

Leave a Comment