MG Motors करेगी भारत में पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश,25000 लोगों को मिलेंगे रोजगार,देखें डिटेल्स

रिपोर्ट के मुताबिक एसएआईसी, अगले 2 से 4 वर्षों के भीतर एमजी मोटर्स में अपनी 50 फ़ीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी भारतीयों के हाथों में सौंप देगी। साथ ही कंपनी भारतीय शेयर बाजार में भी लिस्टेड होगी। रिपोर्ट के मुताबिक एसएआईसी ने यह फैसला भारत में चीनी कंपनियों की तरफ से होने वाले निवेश की राह की मौजूदा दिक्कतों से बाहर निकलने के लिए किया है।

पिछले 5 वर्षों में कंपनी ने किया 4000 करोड़ का निवेश

MG motors पिछले 5 वर्षों में भारतीय बाजार में 4000 करोड रुपए तक का निवेश कर चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक ये खुलासा भी सामने आ रहा है कि अब कंपनी 5000 करोड रुपए का नया निवेश करने की भी योजना बना रही है। कंपनी के सीईओ राजीव गाबा ने एमजी मोटर्स की भारतीय संचालन की भावी योजनाओं का खुलासा करते हुए यह बताया है कि वह सिर्फ शेयर में ही हिस्सेदारी देकर भारतीयकरण में योगदान नहीं करेंगे बल्कि अगले 5 वर्षों में अपनी निर्माण प्रक्रिया को भी स्थानीयकरण करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक की कंपनी हलोल स्थित मौजूदा प्लांट की क्षमता में भी बढ़ोतरी करेंगे, इससे 1.20 लाख सालाना से बढ़ाकर 2028 तक 3 लाख सालाना तक बढ़ाने का भी प्लान है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आने वाले समय में 4 से 5 नई गाड़ियां लॉन्च की जाएंगी जिसमें से लगभग 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी।

रोजगार के रास्ते खुलेंगे

इस योजना के तहत रोजगार के रास्ते भी खुलेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक कारों के ज्यादा से ज्यादा उपकरण भारत में ही बनेंगे जिसमें से ना केवल बैटरी ही बल्कि बैटरी में इस्तेमाल होने वाले अन्य सामानों का भी भारत में ही निर्माण किया जाएगा जिसके चलते तकरीबन 25000 लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें एम सी मोटर एक ब्रिटिश ब्रांड है लेकिन इसको चीन की प्रमुख ऑटो कंपनी एसएआईसी ने अधिग्रहित कर लिया था।

कंपनी की प्रमुख हिस्सेदारी भारतीयों को देने की हो रही है तैयारी

जैसे कि हम सभी जानते हैं पिछले कुछ समय से चीन और भारत के रिश्ते में तनाव की स्थिति बनी हुई है लेकिन इसके बाद भी इस ब्रांड की लोकप्रियता में कोई भी कमी देखने को नहीं मिली है। कंपनी ने 4 कारें भारत में लॉन्च किए हैं और इनकी बिक्री को लेकर कंपनी काफी उत्साहित भी है। लेकिन कूटनीति और वैश्विक हालात को देखते हुए मूल कंपनी, एमजी मोटर्स में प्रमुख हिस्सेदारी भारतीयों को देने की तैयारी कर रही है जिसके लिए मूल कंपनी, अन्य कई कंपनियों, वित्तीय संस्थानों और बड़े-बड़े उद्योगपतियों से भी इस बारे में बातचीत कर रही है।

Leave a Comment