बिहार में सार्वजनिक पोखरों, कुओं के ज़मीन के लिए ताज़ा निर्देश जारी, वहाँ रहने वालों के लिए पुनर्वास

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सार्वजनिक घाटियों, चीड़ के पेड़ों, तालाबों, कुओं और हैंडपंपों को मनाकर उन्हें अतिक्रमण से मुक्त करने का निर्देश दिया. इसके किनारे रहने वाले गरीबों के पुनर्वास के लिए काम करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सार्वजनिक खेतों, चीड़, तालाबों, तालाबों, कुओं और हैंडपंपों को मनाकर उन्हें अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया. अपने तटों पर रहने वाले गरीबों के पुनर्वास के लिए कार्रवाई करें। सभी शासकीय भवनों में सौर ऊर्जा से संबंधित उपकरणों की स्थापना एवं अनुरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

 

गंगा जलापूर्ति योजना शीघ्र पूर्ण करें

उन्होंने निर्देश दिया कि गंगा जल आपूर्ति योजना सहित सरकारी भवनों में वर्षा जल संचयन की व्यवस्था की जाये और फाल्गो नदी में रबर बांध का निर्माण शीघ्र पूरा किया जाये. उन्होंने यह भी कहा कि सभी सरकारी भवनों पर बिजली के बोल्ट लगाने के लिए संबंधित विभागों से सलाह मशविरा कर कार्ययोजना तैयार करें. ये बातें प्रधानमंत्री ने शनिवार को जल, लाइव और हरित अभियान से जुड़ी एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों से कही. यह बैठक मंत्रियों के सामान्य सचिवालय स्थित “संपद” में हुई।

 

लोगों को सौर ऊर्जा के बारे में शिक्षित करना

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से लोगों को सौर ऊर्जा के बारे में शिक्षित करने को कहा। यह अक्षय ऊर्जा है। प्रकृति दी गई है और हमेशा रहेगी। मुख्यमंत्री मुख्यालय में सौर ऊर्जा पर भी काम हो चुका है। इससे पर्यावरण साफ रहेगा और पैसे की भी बचत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा जलापूर्ति योजना का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए, ताकि नवादा, राजगीर गया और बोधगया में जलापूर्ति का काम जल्द से जल्द शुरू किया जा सके.

 

फाल्गो नदी पर रबर बांध का कार्य शीघ्र पूरा करना

उन्होंने कहा कि गया में विष्णुबाद मंदिर के पास फाल्गो नदी में रबर बांध के निर्माण से पेट्रो बख्शा के दौरान आगंतुकों को काफी सुविधा होगी। आंधी से लोगों की मौत की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी भवनों में लाइटनिंग ड्राइवर लगाने की व्यवस्था की जाए।

 

शीघ्र पूरा करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जल-जीवन-हरियाली अभियान के घटकों पर काम तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। सभी सार्वजनिक कुओं को चिह्नित कर जल्द से जल्द उनकी मरम्मत कराएं। नतीजतन, भूजल स्तर बना रहता है और सूखे की स्थिति में लोगों को काफी आराम मिलता है। साथ ही सभी कुओं और सार्वजनिक कुओं के पास ब्लॉटिंग कार्यों की स्थापना में तेजी लाना। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान में उपलब्ध बिजली के उपयोग की एक सीमा है।

 

ग्रीन कैप 15 प्रतिशत से अधिक

पहले बिहार का हरित आवरण काफी कम था। 2012 में हरियाली मिशन की स्थापना के साथ ही बड़ी संख्या में पौधरोपण किया गया था। परिणामस्वरूप, राज्य का हरित आवरण अब 15 प्रतिशत से अधिक हो गया है। बिहार की जनसंख्या और क्षेत्रफल को ध्यान में रखते हुए हमने हरित आवरण की सीमा को 17 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है और यह बड़े पैमाने पर कृषि कार्य किया जा रहा है।

 

यहाँ प्रस्तुत है

समीक्षा बैठक में उप प्रधानमंत्री तारकेशोर प्रसाद, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, लघु जल संसाधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, ग्रामीण . विकास मंत्री श्रवण में कुमार और मंत्री पंचायती राज सम्राट चौधरी सहित वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

Leave a Comment