जनवरी महीने में शुरू होगा देश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस-वे, इन राज्यों की बदलेगी क़िस्मत

भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे और बड़ा अपडेट सामने आया है, भारत में दिल्ली से मुंबई के बीच बन रहे सबसे लंबे एक्सप्रेसवे का लगभग 738 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हो चुका है, कुल लंबाई की बात की जाए तो इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को 1355 किलोमीटर लंबा बनाया जा रहा है जो कि देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे हो जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस वे के 540 किलोमीटर का हिस्सा इस साल जनता के लिए खोल दिया जाएगा। आइए जानते हैं इस एक्सप्रेस वे के कौन से हिस्से किस राज्य में खोले जाएंगे।

इस साल के जनवरी महिने मे खुलेगा कुछ हिस्सा

इस एक्सप्रेस वे का लाभ सबसे पहले दिल्ली से जयपुर एवं दौसा मार्ग के लोगों को मिलेगा, क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे के 229 किलोमीटर का हिस्सा इस मार्ग पर पड़ता है जिसको साल 2030 के जनवरी महीने में खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद 100 किलोमीटर का हिस्सा जो कि वडोदरा से अंकलेश्वर के बीच पड़ता है इसे भी मार्च महीने में खोलने की तैयारी है तथा झालावार मध्य प्रदेश से गुजरात के बीच 211 किलोमीटर का हिस्सा इसी साल जून महीने में खोल दिया जाएगा।

 

सफ़र का समय हो जाएगा आधा

जब यह एक्सप्रेस वे पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा तो दिल्ली से मुंबई पहुंचने में लगने वाले समय में भारी कटौती होगी फिलहाल इस सफर को तय करने में लगभग 25 घंटे का समय लगता है, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद यह समय घटकर 12 घंटा हो जाएगा।

 

लिंक भी करने की तैयारी

देश के कई राज्यों से गुजरने वाले इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को राज्यों में भी लिंक करने के लिए कई प्रोजेक्ट्स शुरू किया जा रहा है, जिसमें मुख्य था हरियाणा से राजस्थान के बीच 86 किलोमीटर का सिक्स लेन रोड जिसका निर्माण मार्च महीने में शुरू होने वाला है इसका बड़ा फायदा पंजाब एवं हरियाणा के लोगों को मिलेगा। इस लिंक रोड के बन जाने से सीधी कनेक्टिविटी स्थापित हो जाएगी। समय सीमा के अनुसार इस साल 2024 के जून महीने में है तैयार करना था लेकिन नितिन गडकरी ने इसे साल 2023 के दिसंबर महीने में पूरा करने का ऐलान किया गया है। इस एक्सप्रेस-वे को 54 हिस्सों में बांटकर अलग-अलग कंपनियों के द्वारा निर्माण कराया जा रहा है।

 

टोल प्लाज़ा से मिलेंगे लबगभग 18000 करोड़ सालाना

निर्माण पूरा होने के बाद इस एक्सप्रेस वे पर गाड़ियों की रफ्तार अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, सरकार के द्वारा जारी जानकारी के अनुसार लगभग 18000 करोड़ सालाना एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा से मिलने का अनुमान है। आइए जानते हैं एक्सप्रेस वे का कितना प्रतिशत किस राज्य में है, इस एक्सप्रेस वे का सबसे बड़ा हिस्सा गुजरात जिसमें 426 किलोमीटर जिसका 65% कार्य पूरा किया जा चुका है राजस्थान में 373 किलोमीटर, यहां लगभग 93% निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है मध्य प्रदेश में 244 किलोमीटर यहां भी लगभग 95% निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है महाराष्ट्र में 174 किलोमीटर यहां निर्माण कार्य काफी धीमा है रिकॉर्ड के अनुसार यहां से 17% कार्य है अभी तक किया गया है इसके अलावा हरियाणा में 138 किलोमीटर का हिस्सा जिसका लगभग 78% निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

Leave a Comment