Yuvraj Singh Biography : भारत के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह का नाम जब भी जुबान पर आता है तो सिर्फ छह बॉल पर छह छक्के और वर्ल्ड कप 2011 याद आता है। भूतपूर्व क्रिकेट खिलाड़ी योगराज सिंह के यहाँ 22 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में जन्मे युवराज सिंह अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए जिसकी बराबरी कर पाना हर क्रिकेटर का सपना होता है।

Yuvraj Singh Biography
Yuvraj Singh Biography

युवराज सिंह अपने करियर में 40 टेस्ट मैच 304 वनडे मैच 58 T20 एवं 139 प्रथम श्रेणी का मैच खेला है। युवराज सिंह के T20 करियर एक भी शतक मौजूद नहीं है इसके अलावा वनडे में 14 शतक टेस्ट में 3 शतक और प्रथम श्रेणी में 26 सतक शामिल है। गेंदबाजी में भी युवराज सिंह कोई जवाब नहीं है अपने कैरियर के दौरान वनडे और प्रथम श्रेणी के मैच में उन्होंने एक एक बार पांच विकेट चटकाने का काम किया है।

Yuvraj Singh Biography
Yuvraj Singh Biography

युवराज सिंह को युवी के नाम से सबसे अधिक पुकारा जाता था। बल्लेबाजी में बाया हाथ और गेंदबाजी में क्यों लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स ऑलराउंडर की भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह की कमी आज भी टीम इंडिया को गलती है। युवराज सिंह सबसे पहले टेस्ट मैच में डेब्यू किया था, इन्होंने अपना पहला मैच 16 अक्टूबर 2003 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। तथा अंतिम टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 9 दिसंबर 2012 को खेला था।

Yuvraj Singh Biography
Yuvraj Singh Biography

वनडे मैच 3 अक्टूबर 2000 को केन्या के खिलाफ युवराज सिंह ने अपना पहला मैच खेला था तथा वेस्टइंडीज के खिलाफ 30 जून 2017 को आखिरी एकदिवसीय मैच युवराज सिंह ने खेला। स्कॉटलैंड के खिलाफ T20 में डेब्यू करने वाले युवराज सिंह ने 13 सितंबर 2007 को अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, तथा आखरी में हज इंग्लैंड के खिलाफ 1 फरवरी 2017 को खेला।

Yuvraj Singh Biography
Yuvraj Singh Biography

वनडे मैच में 31 रन देकर 5 विकेट लेने वाले युवराज सिंह का यह मैच काफी याद किया जाता है, इससे अधिक यादगार पल जब इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड के छह बॉल पर छह छक्के लगाकर युवराज ने पूरे विश्व में तहलका मचा दिया था। तथा वर्ल्ड कप 2011 के दौरान युवराज सिंह की बल्लेबाजी गेंदबाजी और फील्डिंग तो शायद ही किसी क्रिकेट प्रेमी को याद नहीं होगा। युवराज सिंह को वर्ल्ड कप 2011 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड दिया गया।

Yuvraj Singh Biography
Yuvraj Singh Biography

12 नवंबर 2015 को हेजल कीच से युवराज सिंह क्लीन बोल्ड हो गए, क्योंकि इसी दिन युवराज सिंह की सगाई हेजल कीच से हुई तथा ठीक 1 साल बाद 30 नवंबर 2016 को युवराज सिंह ने हेजल कीच शादी कर ली।

Yuvraj Singh Biography
Yuvraj Singh Biography

युवराज सिंह आईपीएल में भी किंग्स इलेवन पंजाब पुणे वारियर्स इंडिया रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु दिल्ली डेयरडेविल्स सनराइजर्स हैदराबाद इन फ्रेंचाइजी के तरफ से खेल चुके हैं। युवराज सिंह को एक बेटा भी है जिसका नाम ओरीओन कीच सिंह रखा गया है।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.