UP में चलेगा दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज, 3200 KM की कराएगी यात्रा, 50 दिनों का होगा सफर

दुनिया भर से करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में पहुंचते हैं। बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के साथ-साथ लोग गंगा में वोटिंग का भी आनंद उठाते हैं। लेकिन अब श्रद्धालुओं को बाबा विश्वनाथ की नगरी में गंगा दर्शन करने का एक अनोखा और अद्भुत अनुभव करने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि वाराणसी में सबसे लंबे रिवर क्रूज की शुरुआत होने जा रही है। गंगा नदी में विलास क्रूज के जरिए गंगा दर्शन कराया जाएगा।

UP
UP

10 जनवरी से होगी दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज की शुरुआत

आपको बता दें कि यह दुनिया का सबसे लंबे रिवर क्रूज की शुरुआत 10 जनवरी से होगी, बनारस में गंगा नदी से शुरू होकर ब्रह्मपुत्र नदी डिब्रूगढ़ तक दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज (WORLD LONGEST RIVER CRUISE)की यात्रा कराया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि यह दुनिया में अनूठा कुरूज होगा और भारत में बढ़ते क्रूज पर्यटन का प्रतिदिन भी होगा। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए पश्चिम बंगाल के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा था। उन्होंने पश्चिम बंगाल के लोगों से भी इसका लाभ उठाने के लिए कहा था।मीडिया खबर के अनुसार गंगा विलास क्रूज 22 दिसंबर को कोलकाता के तट से 32 स्वीस आगंतुकों के साथ रवाना हुआ था जो 6 जनवरी को वाराणसी पहुंचेगा। गंगा नदी में चलने वाली इस क्रूज में 80 लोग बैठ सकेंगे। इसमें 18 सूइट और सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

मिलेंगी यह सभी सुविधाएँ 

इसमें रेस्टोरेंट, स्पा और सनडेक की भी सुविधा मिलेगा। आपको बता दें कि क्रूज पर डेक पर 40 सीटों वाले रेस्टोरेंट में कॉन्टिनेंटल और भारतीय व्यंजनों के साथ कुछ बुफे काउंटर भी है, खबर के अनुसार ऊपरी डेट की बाहरी सेटिंग में रियल टीक स्टीमर कुर्सियों और कॉफी टेबल के साथ एक बार शामिल है। इस पर 18 सुंदर ढंग से सजाए गए सुइट है जिसका निर्माण एक विशिष्ट शैली में हुआ है। आपको बता दें कि यह लग्जरी वोट 50 दिनों के सफर में गंगा-भागीरथ- हुगली- ब्रह्मपुत्र और वेस्ट कोस्ट नहर सहित भारत में 27 नदी प्रणालियों के साथ 32,00 किलोमीटर की यात्रा कराएगी। आपको बताते चलें कि गंगा नदी में क्रूज को चलाने के लिए 2018 में कैंपेन शुरू किया जा रहा था और 2020 में इसे चलाने की तैयारी थी, लेकिन कोरोनावायरस के चलते परियोजना में देरी हुई थी।

#WORLDLONGESTRIVERCRUISE

Leave a Comment