कौन-सी गाड़ी पर लगी होती है नीले रंग की नंबर प्लेट और जानिए अलग-अलग रंगो के नंबर प्लेट का मतलब?

अक्सर आप गाड़ियों पर अलग-अलग रंग के नंबर प्लेट देखते है क्या आपको वाहनों पर लगे अलग-अलग रंगों के नंबर प्लेट से क्या समझते है। दरअसल भारत में ज्यादातर 8 तरह के नंबर प्लेट देखने को मिलता है और इन नंबर प्लेटो के अलग अलग मायने होते हैं। नंबर प्लेटों के अलग-अलग रंग किसी खास मायने को दर्शाती है। आइए हम अलग-अलग रंगों के नंबर प्लेटों के बारे में समझते हैं-

1. पीले रंग की नंबर प्लेट

आपको बता दें कि पीले नंबर प्लेट की गाड़ी कमर्शियल वाहन को दर्शाती है। कमर्शियल वाहन जिसे टैक्सी, कैब , बस.. आदि। इन गाड़ियों को बिना कमर्शियल ड्राइविंग परमिट के ड्राइविंग करने नहीं दिया जाता है।

2. लाल रंग की नंबर प्लेट

दरअसल लाल रंग की नंबर प्लेट टेंपरेरी रजिस्ट्रेशन नंबर होता है इसका मतलब वाहन अभी नया है और आरटीओ द्वारा नंबर प्लेट मिलना अभी बाकी है। हालांकि भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियमों पर निर्भर करता है। कुछ राज्यों में टेंपरेरी नंबर प्लेट वाले वाहनों को सड़कों पर नहीं चला सकते हैं।

3. सफेद रंग की नंबर प्लेट

सफेद नंबर की नंबर प्लेट के बारे में बात करें तो, सफेद रंग की नंबर प्लेट और काले अक्षरों में लिखे नंबर यह सामान्य नंबर प्लेट होती है ज्यादातर यह नंबर प्लेट वाहनों पर देखने को मिलता है। सफेद रंग के नंबर प्लेट प्राइवेट वाहनों को दर्शाती है इसका मतलब यह पर्सनल यूज़ के लिए होता है। इस वाहन को कमर्शियल या ट्रांसपोर्ट के काम में उपयोग नहीं किया जा सकता है।

4. हरे रंग की नंबर प्लेट

हरे रंग की नंबर प्लेट इलेक्ट्रिक वाहनों को दर्शाती है यह कमर्शियल ऑन रोड गाड़ी होती है जैसे इलेक्ट्रिक बस या कमर्शियल इलेक्ट्रिक कार।

5. काले रंग की नंबर प्लेट

काले नंबर की नंबर प्लेट उन गाड़ियों को दर्शाती है जो लग्जरी होटल ट्रांसपोर्ट वाले वाहन होते हैं इन वाहनों को कमर्शियल वाहनों की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इन वाहनों को चलाने के लिए ड्राइवर के पास कमर्शियल ड्राइविंग परमिट होना जरूरी नहीं होता है।

6. तीर का निशान( ऊपर की ओर )

वाहनों के नंबर प्लेट पर ऊपर की तरफ तीर के निशान,इस तरह के नंबर प्लेट सिर्फ मिलिट्री वाहनों पर देखने को मिलता है और इसका मतलब यह होता है कि यह वाहन मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस में रजिस्टर्ड है।

7. भारत के प्रतीक के साथ लाल प्लेट

इस तरह के नंबर प्लेट बेहद ही खास होते हैं और यह हर किसी को नहीं मिलता है। इस तरह के नंबर प्लेट का इस्तेमाल सिर्फ भारत के राष्ट्रपति या फिर किसी राज्य के गवर्नर को ही दिया जाता है।

8. नीले रंग की नंबर प्लेट

नीले रंग की नंबर प्लेट एक ऐसे वाहन को मिलती है जिसका इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है। नीले रंग की इस प्लेट पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं ऐसी गाड़ियां आपको दिल्ली या फिर बड़े शहरों में ही देखने को मिलता है। नीला नंबर प्लेट यह दर्शाती है कि यह गाड़ी विदेशी दूतावास की है या फिर यूएन मिशन के लिए है

Leave a Comment