रेल सफ़र के दौरान लीजिए चैन कि नींद 20 मिनट पहले आएगा काल, इस प्रकार चालू करें यह सुविधा

भारतीय रेलवे के द्वारा अपने यात्रियों की यात्रा को सुविधा एवं सहूलियत एवं आरामदायक बनाने के लिए सदैव प्रयासरत रहता है। हमेशा से ही रेल यात्रियों की एक बड़ी समस्या है, यह समस्या वैसे यात्रियों को अधिक है जो रात को आरक्षित बोगियों में सफर करते हैं।

यह है मुख्य समस्या

रात्रि में रेल सफर के दौरान अक्सर यह शिकायत सुनने को मिलती है की रेलयात्री को नींद लग जाने के कारण ट्रेन उनके गंतव्य स्टेशन से आगे निकल चुकी है, ऐसे में रेल यात्री को कई प्रकार की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए रेलवे नई सुविधा का ऐलान किया है। जिससे रेल यात्रियों की यात्रा में नींद भी बाधक नही होगा और अपने गंतव्य पर आसानी से उतर भी सकेंगे।

 

रेलवे द्वारा नई सुविधा का ऐलान

रेलवे ने नई सुविधा के तहत डेस्टिनेशन अलर्ट वेक अप अलार्म की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा की खासियत यह है कि यात्री को उनके गंतव्य स्टेशन की जानकारी 20 मिनट पहले ही कॉल के माध्यम से दी जाएगी। इसके लिए रेल यात्री को 139 नंबर पर कॉल करके इस सुविधा की मांग करनी होगी।

 

तीन रुपया है सर्विस चार्ज

रेलवे द्वारा शुरू की गई इस नई सुविधा को 139 नंबर पर फोन करके इस सुविधा की मांग करनी होगी तथा इसके लिए ₹3 चुकाने होंगे। 20 मिनट पहले यात्री को उनके गंतव्य स्टेशन की सूचना अलर्ट के माध्यम से दी जाएगी, वह इसलिए क्योंकि 20 मिनट पहले सूचना देने से यात्री अपने साथ लिए हुए सामान को व्यवस्थित करके इत्मीनान से अपने गंतव्य स्टेशन पर उतर सके।

 

इस प्रकार उठाए लाभ

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आईआरसीटीसी के हेल्पलाइन नंबर 139 पर काल करने के बाद, भाषा चयन का विकल्प चुने एवं डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म के लिए पहले 7 और फिर 2 दबाए। इसके बाद IVR के द्वारा आपको आपके टिकट का PNR माँगा जाएगा। PNR नम्बर डालने के बाद कॉन्फ़र्मेशन के लिए 1 दबाए। इसके बाद यह सेवा आपके लिए शुरू हो जाएगी।

 

निश्चित समय के लिए यह सुविधा उपलब्ध

रेलवे द्वारा दिए जा रहे इस सुविधा को कुछ निश्चित समय के लिए ही शुरू किया गया है। रेलयात्रीयो के लिए इस सुविधा का लाभ रात्रि 11:00 बजे से लेकर सुबह 7:00 बजे से पहले तक ही उपलब्ध रखा गया है।

Leave a Comment