Virat Kohli Biography-पिता के मृत्यु के दिन भी खेला था क्रिकेट, कुछ ऐसी है रन मशीन कोहली का जीवनी, जानिए

किंग कोहली और रन मशीन के नाम से जाने वाले विराट कोहली पूरी दुनिया में अपने धमाकेदार बल्लेबाजी के चलते जाने जाते हैं। आइये इस आर्टिकल में विराट कोहली के जन्म से लेकर क्रिकेट करियर को संक्षिप्त में जानते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

विराट कोहली की प्रारंभिक जीवन

Virat Kohli Biography
Virat Kohli Biography

बता दें कि विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। विराट कोहली को किंग कोहली के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें लोग प्यार से चीकू भी कहते हैं। यह भारतीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट और T20I फॉर्मेट के क्रिकेटर है। विराट कोहली जब 3 साल के थे तब से हाथ में बैट थाम लिए थे, क्रिकेट के प्रति लगाव को देखते हुए उनके माता-पिता ने क्रिकेट की तैयारी करने के लिए कहां। क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए दिल्ली के प्रसिद्ध क्रिकेटर कोच राजकुमार शर्मा के पास जाते थे।  विराट कोहली 2008 की अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप विजेता दल के कप्तान भी रह चुके हैं। घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विराट कोहली दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी करते हैं।

विराट कोहली की पढाई लिखाई

कोहली ने शुरुआती शिक्षा दिल्ली के विशाल भारतीय पब्लिक स्कूल से किया है। कोहली का पढ़ाई में ध्यान बहुत कम लगता था और इनका पूरा फोकस क्रिकेट पर होता था। इन्होंने केवल 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त किया है। विराट जब 9 साल के थे तभी से निकाह दाखिला एक स्पोर्ट्स क्लब में करा दिया गया था तब से इनका पूरा ध्यान क्रिकेट पर होने लगा।

विराट कोहली की फैमिली

आपको बता दें कि विराट कोहली के परिवार में उनके माता, एक भाई और एक बड़ी बहन के अलावा उनकी एक पत्नी और एक बेटी है। विराट कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है। कोहली के भाई का नाम विकास कोहली और बड़ी बहन का नाम भावना है। विराट कोहली के पिता प्रेम कोहली एक वकील थे, उनकी मृत्यु 2006 में हो गई थी।

विराट कोहली की शादी कब और किससे हुई है?

विराट कोहली ने बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से 11 दिसंबर 2017 को इटली के टक्सनी स्थित रिजॉर्ट ने किया था। अनुष्का शर्मा भी भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। उनकी ज्यादातर फिल्में सुपरहिट रही है। बता दें कि विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की एक बेटी भी है जिसका नाम वामिका कोहली है। वामिका का जन्म 11 जनवरी 2021 को हुआ था।

विराट कोहली की क्रिकेट करियर

विराट कोहली सुर्खियों में आए जब उन्होंने पिता की मृत्यु के दिन भी कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। कोहली मलेशिया में आयोजित क्रिकेट विश्व कप के भारतीय टीम के कप्तान थे। विराट कोहली एक मध्यम क्रम के बल्लेबाज के साथ-साथ दाहिने हाथ के बॉलर भी है। कोहली ने 2002 में अंडर फिफ्टीन खेला था। वही 2004 में अंडर-17 में चयन हुआ। 2008 में अंडर-19 के लिए चुने गए। इनका पहला अंडर-19 विश्व कप मैच मलेशिया में हुआ था इस मैच में इंडिया को जीत मिली। फिर यहां से इनके करियर में एक अलग मोड़ ले लिया।

विराट कोहली के बेहतरीन बल्लेबाजी के चलते हैं इनका चयन वनडे इंटरनेशनल में हुवा। विराट कोहली ने यह मैच 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ खेला। जिसके बाद इनका चयन एक के बाद एक मैच में होता गया। सन 2011 में वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला और उसमें जीत भी हुई। इसी के साथ 2011 में इन्होंने टेस्ट मैच खेलना शुरू किया और टेस्ट मैच में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करके प्रसिद्धि हासिल किया।विराट कोहली ने T20 में एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़े, हालांकि कुछ मैचों में निको विपरीत परिस्थितियों का सामना भी करना पड़ा। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में अकेले 89 रन बनाने के बावजूद भारत को यह मैच नहीं जीता पाए थे। धीरे-धीरे T20 इंटरनेशनल वर्ल्ड कप में अपना स्थान जमाया तथा बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया।विराट कोहली ने आईपीएल की शुरुआत 2008 में किया था, कोहली को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 लाख रुपए में खरीदा था। उस समय कोहली ने 13 मैचों में 165 रन बनाए थे।

Leave a Comment