खुशखबरी: जल्द शुरू होगी पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस, इन सभी स्टेशनों पर स्टॉपेज के साथ इतना हो सकता किराया

भारतीय रेलवे जल्द ही एक नए रूट के लिए नई वंदे भारत को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बिहार और झारखंड के यात्रियों के लिए यह खबर किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं होगी। दोनों राज्यों के बीच चलने वाली यह पहली वंदे भारत ट्रेन होगी, वही साउथ ईस्टर्न रेलवे के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी, और इसके लॉन्च होने से दोनों राज्यों के यात्रियों को काफी ज्यादा फायदे मिलने की संभावना है। जानकारी के लिए आपको बता दें पीएम मोदी ने कई नए राज्यों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है जिसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान केरल आदि शामिल है।

मात्र 6 घंटे में 410 किलोमीटर

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ ईस्टर्न रेलवे के सीपीआरओ ने भी नेहरू पर वंदे भारत ट्रेन के चलने की पुष्टि की है हालांकि अभी रूट की कोई आधिकारिक की डिटेल्स नहीं फाइनल हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह ट्रेन रांची से पटना वाया गया हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन मात्र 6 घंटे में 410 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। वर्तमान समय की बात करें तो रांची से पटना के बीच में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन जनशताब्दी है और यह ट्रेन 7.55 मिनट का समय लेती है।

रांची-पटना वंदे भारत रूट और किराया

रांची पटना वंदे भारत ट्रेन के किराए की अभी कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है ऐसा माना जा रहा है कि शताब्दी से ज्यादा महंगी हो सकती है। अगर जनशताब्दी प्रेम की बात करें तो इसमें एसी चेयर कार का किराया रांची से पटना के बीच ₹650 होता है इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि बंदे भारत में किराए से थोड़ा अधिक हो सकता है। कई अन्य रोड वाली बंदे भारत हफ्ते में 6 दिन चलाई जा रही है इसलिए इस ट्रेन का भी हफ्ते में 6 दिन ही चले जाने की संभावना है। यह ट्रेन गया, कोडरमा, हजारीबाग रोड, पारसनाथ और बोकारो स्टील सिटी पर रोकी जा सकती है।

Leave a Comment