हावड़ा से पुरी जाने वाले रेल यात्रियों को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, केवल 6 घंटे में पूरी होगी यात्रा, देखें रूट और स्टॉपेज की पूरी जानकारी

बीते कुछ सालों में रेलवे ने काफी तरक्की की है । एक समय था जब पैसेंजर ट्रेन चलती थी लोग यात्रा के लिए इन्ही पैसेंजर ट्रेनों का उपयोग करते थे।  फिर एक्सप्रेस, मेल,  सुपरफास्ट जैसी ट्रेनें अस्तित्व में  आई। अब जमाना हाई टेक और फ़ास्ट हो गया है तो उसी हिसाब से फ़ास्ट ट्रेनें भी बनायीं जा रही है।  हाल ही में लांच हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ने रेलवे की पूरी दिशा ही बदल दी है । वंदे भारत एक्सप्रेस सेमी हाई स्पीड ट्रेन है जो कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है । धीरे-धीरे सरकार द्वारा हर एक रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है।  इस ट्रेन में हवाई जहाज जैसी सुविधाएं देखने को मिलती है । इस ट्रेन को भारत में ही बनाया गया है यह पूरी तरह मेड इन इंडिया ट्रेन है । इस  ट्रेन का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बहुत ही कम समय में 2 बड़े शहरों की यात्रा करवाना तथा बेहतर सुविधाएं देना  है ।

इसी कड़ी में आज हावड़ा से पुरी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया जा रहा है । 18 मई को पूरी से इसका उद्धघाटन किया जाएगा जबकि 20 मई से हावड़ा से पुरी के लिए यह ट्रैन सुचारु रूप से  चलना शुरू हो कर देगी। यह ट्रेन गुरुवार को छोड़कर सप्ताह  के 6 दिन चलेगी ।

अप 22895 हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा से सुबह 6:10 AM पर खुलेगी और खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुरदा रोड होते हुए उसी दिन 12:35 PM पर पूरी पहुंचेगी । वही, डाउन 22896 पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस उसी दिन 1:50 PM पर खुलेगी और सभी स्टॉपेज पर रुकते हुए उसी दिन रात  8:30 PM पर हावड़ा पहुंचेगी ।

यात्री इस ट्रेन की बुकिंग 1 7 मई यानि आज से ही कर सकते हैं। रेलवे ने Twitter के जरिये ये जानकरी साझा की है।

Leave a Comment