मुंबई और गोवा के बीच जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, आज होगा ट्रायल

अब जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने वाली है जो कि मुंबई से गोवा के बीच शुरू होगी। आज से इसका मुंबई गोवा के रूट पर ट्रायल शुरू होगा। जैसे ही ट्रायल पास हो जाता है रेलवे मुंबई गोवा के बीच वंदे भारत की सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। आपको बता दें इसके पहले वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई से गांधीनगर मुंबई से शिरडी और मुंबई से सोलापुर रोड पर चलती थी। यह वित्तीय राजधानी मुंबई से चलने वाली चौथी सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी।

एयरोडायनेमिक तरीके से डिजाइन किए गए कोच

वंदे भारत एक्सप्रेस काफी उन्नत ट्रेन है। जहां 180 किलोमीटर घंटा की रफ्तार से चलने में सक्षम है। रेन ऑटोमेटिक दरवाजे ऑन बोर्ड वाईफाई जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली, बायो वेक्यूम शौचालय और बेहतर आराम के लिए बैठने की व्यवस्था भी है। इसमें एयरोडायनेमिक तरीके से डिजाइन किए गए कोच लगे हुए हैं। इस ट्रेन में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम है। ट्रेन में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी है जो कि 30% तक एनर्जी बचा सकता है।

75 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन

भारत में मुंबई पुणे और मुंबई नासिक के बीच चलने वाली किसी भी सपोर्ट इन लेयर इंजन के सबसे ऊंचे घाटों पर यह ट्रेन की पहली कैटेगरी है। यह अपनी तरह की पहली स्वचालित ट्रेन है।  आपको एक्सक्यूटिव क्लास के चेयर मीलेंगे और रिवाल्विंग चेयर होती है। जो कि 180 डिग्री तक घूम सकती है। प्रमुख मार्गो में भारतीय रेलवे 2023 के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन की योजना पर काम कर रहा है।

Leave a Comment