यूपी में हाईस्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी तेज, डीपीआर तैयार, ट्रैक के लिए 3 जगहों का रूट सर्वे पूरा

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए अच्छी खबर है बता दें कि दिल्ली से वाराणसी वाया लखनऊ के बीच हाइस्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी काफी तेजी शुरू हो गयी है। इसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा डीपीआर  रेल बोर्ड को सौंप दिया है। लखनऊ से ट्रेन को गुजरने के लिए 3 जगहों पर रूट का सर्वे हुआ है। बता दे कि  बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से है यही नहीं इसके अलावा अयोध्या को भी जोड़ने की योजना है।

हाई स्पीड ट्रेन के लिए 101 किलोमीटर सेक्शन बनकर तैयार

आरडीएसओ या अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन गुरूवार को तीन दिवसीय इनो रेल प्रदर्शनी की शुरुआत हुई है जिसमें 125 से अधिक रेल से संबंधित उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। इसके दौरान 15 विदेशियों और शेष मेक इन इंडिया से जुड़ी कंपनियां शामिल हुई थी। नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन के मैनेजर निशंक भानु के अनुसार अहमदाबाद- मुंबई हाई स्पीड ट्रेन के लिए 101 किलोमीटर सेक्शन बनकर तैयार हो गया है वही इसका ट्रायल 2026 तक करने का लक्ष्य रखा गया है।

दुनियाँ भर में मशहूर स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी ने भारतीय बाजार में दिया दस्तक, यहाँ खोला पहला शो रूम

बंदे भारत एक्सप्रेस के दूसरे वर्जन को डिजाइन करेगा आरडीएसओ

आरडीएसओ के महानिदेशक संजीव भूटानी उद्घाटन सत्र में कहा कि बंदे भारत एक्सप्रेस के दूसरे वर्जन को भी आरडीएसओ के द्वारा डिजाइन किया गया है। वही इनो रेल की अध्यक्षता कर रहे  मंगल देव के अनुसार भारतीय रेलवे देश में सबसे बड़ा और दुनिया में चौथा सबसे बड़ा नियोक्ता है।

TATA MOTORS के सभी शोरूम पर 40 हज़ार का DISCOUNT शुरू, OFFER सिर्फ़ चुनिंदा मॉडल पर

ड्रोन से होगी रेलवे ट्रकों की निगरानी

आपको बता दे कि इनो रेल प्रदर्शनी में ओमनी प्रजेंट रोबोट टेक्नोलॉजी के स्टॉल कई ऐसे ड्रोन है जो रेलवे ट्रैक की निगरानी से लेकर नए ट्रैक बिछाने या निर्माण कार्यो की मैपिंग और सर्वे का काम में मदद कर सकते है।

44 में से  7 बंदे भारत तैयार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक अभी तक स्टील ग्रल कोच फैक्ट्री के द्वारा बनाया जाता था लेकिन अब रैक मेधा सर्वो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा बनाया जाएगा। कंपनी की तरफ से इनो रेल में स्टाल भी लगाया गया है मैनेजिंग डायरेक्टर जेपी शर्मा के बताने के अनुसार पहले चरण में 44 ट्रेन सेट बनाकर दिया जाएगा , इनमें से 7 बनकर तैयार हो चुके हैं वही 37अगले चरण में बनकर भी तैयार हो जाएंगे।

दुनियाँ भर में मशहूर स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी ने भारतीय बाजार में दिया दस्तक, यहाँ खोला पहला शो रूम

Leave a Comment