युपी के इन चार स्टेशनो का होगा पुनर्विकास, एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधाएँ, जानिए पूरी योजना

पुराने और जर्जर हो चुके रेलवे स्टेशनों को नई और आधुनिक व्यवस्था के अनुसार विकसित करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे मंडल के रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया गया है। चिन्हित किए गए स्टेशनों को स्थानीय संस्कृति के साथ ऐतिहासिक धरोहर की झलक दिखाई जाएगी। बता दें कि लिस्ट में लखनऊ जंक्शन, गोरखपुर, गोमती नगर, गोंडा, छपरा और काठगोदाम स्टेशन लिस्ट में शामिल है।

स्टेशनों को फिर से विकसित करने के लिए कंसलटेंट नियुक्त किया गया है। ये स्टेशन की मास्टर प्लानिंग, आर्किटेक्चरल डिजाइन के कार्य के लिए निजी एजेंसी को जिम्मेदारी दी गई है इसी एजेंसी के द्वारा विकास परियोजना का विस्तृत रिपोर्ट तैयार करके इसी आधार पर स्टेशनों को नई डिजाइन के साथ निर्माण किया जाएगा इस कार्य को पूरा करने के लिए 2 साल का लक्ष्य रखा गया है।

बता दे कि गोमती नगर लखनऊ जंक्शन, चारबाग और काठगोदाम स्टेशन के कार्य के लिए रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी को सौंपा गया है। जानकारी के अनुसार स्टेशनों का पुनर्विकास करने का मकसद सिटी सेंटर के रूप में तैयार करना है।

यात्रियों को मिलेंगे यह सभी सुविधाएं

यात्रियों के लिए रूफ प्लाजा बनाया जाएगा, सीधे प्लेटफार्म से कनेक्ट किया जाएगा।

स्टेशन में आने और जाने के लिए दोनों ओवर द्वार का निर्माण होगा।

यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट के तर्ज पर लाउंज बनाया जाएगा।

स्टेशनों पर शॉपिंग कंपलेक्स, होटल, पार्किंग की सुविधा दी जाएगी।

सीपीआरओ यानी पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार रेलवे स्टेशनों को पुनः विकसित करने के लिए खाका तैयार हो चुका है निजी एजेंसी को डिजाइन करने का साथ निर्माण एजेंसी का चयन हो गया है। रिपोर्ट आने में मच्छर स्टेशनों पर काम शुरू हो जाएगा।

Leave a Comment