UBEREATS ने शुरू किया रोबोट से खाना एवं ग्रोसरी की डिलिवरी, जानिए किस प्रकार करता है काम

बीते कुछ सालों में ऑनलाइन कारोबार बहुत तेजी से आगे बढ़ा है, इन्हीं सालों में लोगों ने जोमैटो स्विग्गी ने लोगों को घर बैठे खाना पहुँचाना शुरू किया और ओला उबर जैसी कंपनियां ने लोगों को कैब की सुविधा उपलब्ध कराया है, लोग भी अब इन सुविधाओं के आदी हो चुके हैं। इसी बीच आज हम आपको एक ऐसे सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से घर बैठे खाना भी पहुंच जाएगा, और खाना पहुंचाने वाला कोई आदमी नहीं बल्कि एक रोबोट होगा।

UBEREATS ने की शुरुआत

इसकी शुरुआत UBEREATS ने कर दी है, यह कंपनी लोगों को खाना पहुंचाने के लिए रोबोट का इस्तेमाल कर रही है, इस सेवा की शुरुआत फ्लोरिडा के मियामी में शुरू हो चुकी है, कंपनी ने CARTKEN नाम की फर्म के साथ पार्टनरशिप में यह काम शुरू किया है, जिसमें रोबोट के माध्यम से खाने की डिलीवरी की जा रही है। धीरे धीरे इसे अन्य देशों में भी लाँच किया जाएगा।

 

फ़ूड और ग्रोसरी आइटम से हुई शुरुआत

मिली जानकारी के अनुसार कुछ सिलेक्टेड मर्चेंट के साथ ही यह दोनों कंपनियां मिलकर कुछ चुने हुए जगहों पर यह सुविधा मुहैया कराया करवा रही है। रोबोट की मदद से दोनों कंपनियां मिलकर फूड आइटम और ग्रॉसरी आइटम डिलीवर कर रही है। आइए जानते हैं यह रोबोट किस प्रकार काम करता है।

 

रोबोट ऐसे करता है काम

सीएनएन द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जब यह रोबोट खाना लेकर कस्टमर के एड्रेस पर निकलता है तो उससे पहले ही कस्टमर को अलर्ट जारी हो जाता है, रोबोट कस्टमर को साइड वॉक पर आने का नोटिफिकेशन जारी करता है, दया स्थान पर पहुंचने के बाद कस्टमर मोबाइल के माध्यम से सिक्योर कंपार्टमेंट को अनलॉक करके आर्डर प्राप्त कर रहे हैं।

 

डिज़ाइन और टेक्नॉलजी की जानकारी

डिजाइन की बात की जाए तो इस रोबोट में सेंसर और कैमरे लगाए गए हैं जिसकी मदद से रोबोट सूट कलेक्शन करता है, तथा चलने के लिए रोड में 6 पहिया लगाए गए हैं आउटडोर और इंडोर दोनों जगहों पर काम करने में सक्षम है। UBER ने ऐसे रोबोट को तैयार करने के लिए ड्राइवरलेस टेक्नोलॉजी कंपनी MOTIONAL के साथ मिलकर इस रोबोट को तैयार किया है। इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच 10 साल का करार भी किया गया है।

Leave a Comment