भारतीय बाज़ार में पहुँचा 300 KM रेंज वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, जानिए क़ीमत एवं फ़ीचर्स

इलेक्ट्रिक वाहनों के तरफ सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरा देश बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है, भारत में भी अब ऐसे सेगमेंट के इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल आ चुकी है जो कि एक बार चार्ज करने पर 200 से 300 किलोमीटर से भी अधिक दूरी तय कर सकती है। पेट्रोलियम के बढ़ रहे कीमत से परेशान उपभोक्ता अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को अपना रहे हैं।

भारतीय बाजार में तीन ऐसे इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के बारे में हम आपको बता रहे हैं योगी ग्राहकों द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जा रहा है, रेंज के मामले में पहले स्थान पर अल्ट्रावॉयलेट F77 है, जो कि एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर से भी अधिक दूरी तय कर सकता है। इस गाड़ी के कीमत की बात की जाए तो 3 से 5.30 लाख रुपए में इस वाहन को ख़रीदा जा सकता है। कंपनी के द्वारा दिए गए जानकारी के अनुसार यह मोटरसाइकिल सिर्फ 3 सेकंड में ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ सकती है। मुख्य फीचर की बात की जाए तो इसमें ब्लूटूथ वाईफाई नेविगेशन डिजिटल स्पीडोमीटर तथा डिजिटल ट्रिप मीटर ऑडोमीटर डिस्क ब्रेक आगे एवं पीछे, इसे चार्ज होने में पूरे 5 घंटे का वक्त लगता है जिसके बाद यह गाड़ी 307 किलोमीटर तक बिना चार्ज किए चलाई जा सकती है।

दूसरे नंबर पर कोमाकी रेंजर बाइक है, यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज होने पर 200 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है मुख्य अतिथि के तौर पर इसमें ब्लूटूथ एसएमएस अलर्ट यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट एक्सटर्नल स्पीकर डिजिटल स्पीडोमीटर एवं डिजिटल त्रीप मीटर, शामिल है। कीमत की बात की जाए तो यह गाड़ी लगभग 1.68 लाख में ख़रीदी जा सकती है।

तीसरे नंबर पर Tork Kratos है एक बार चार्ज होने पर इस मोटरसाइकिल को 180 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है इसे फुल चार्ज होने में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगता है तथा या गाड़ी लगभग 4 सेकंड में ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है। कुछ खास फीचर्स की बात की जाए तो आगे और पीछे दोनों ब्रेक डिस ब्रेक के रूप में उपलब्ध है फास्ट चार्जिंग डिजिटल स्पीडोमीटर डिजिटल मीटर वाईफाई कनेक्टिविटी नेविगेशन इत्यादि शामिल है। की बात की जाए तो यह मोटरसाइकिल एक से डेढ़ लाख रुपए में खरीदी जा सकती है।

Leave a Comment