खुशखबरी-बिहार को मिला तीन वन्दे भारत ट्रेनो का तौफा, जारी हुवा रूट, अब चार घंटो में पूरा होगा सफर

बिहार ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है बता दें कि रेल बजट में बिहार को नई सौगात मिली है। दरअसल आपको बता दें कि 3 वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए ऐलान किया गया है।

मीडिया खबर के अनुसार, इस बार के रेल बजट में पूर्व मध्य रेलवे के लिए 10 हजार 232 करोड़ का प्राविधान किया गया है। बता दे बिहार में 74 हजार 880 करोड़ की रेल परियोजनाओं पर काम पहले से ही चल रहा है। सिर्फ बिहार की नई पुरानी रेल परियोजनाओं के लिए 8 हजार 505 करोड़ दिया गया है।

इस रूट पर चलेंगी तीन वन्दे भारत, चार घंटे में पूरा होगा सफर 

खबर के अनुसार, पटना से रांची,पटना से हावड़ा और वाराणसी से गाया- धनबाद होते हुए हावड़ा के लिए तीन नई बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। बता दे कि पटना से रांची की सफर वंदे भारत ट्रेन से महज 4 घंटों में पूरा किया जा सकेगा इसको पटना- इलसलापुर होते हुए रांची के लिए बनी नई रेल लाइन से चलाने की योजनाएं, इस लाइन से पटना से रांची की दूरी 50 किलोमीटर घट जाएगी। जानकारी के अनुसार अप्रैल 2023 के बाद तीनों ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सकता है।

यहाँ होगी 160 किलोमीटर की रफ़्तार 

जिस लाइन पर कवच और ऑटोमेटिक ब्लक सिगनल सिस्टम का कार्य पूरा कर लिया गया है, उस पर बंदे भारत की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगा।बता दें कि गया रूट में कार्य पूरा कर लिया गया है, वित्तीय वर्ष 2023 24 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय से झाझा स्टेशन तक कवच सिस्टम लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। कवच और ऑटोमेटिक ब्लाक सिस्टम का कार्य जहां पूरा नहीं हुआ है, वहां पर वंदे भारत ट्रेन की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी। पटना से चलाई जा रही जनशताब्दी को पुराने रूट से ही चलाया जाएगा। मोकामा के पास गंगा में बन रहे महासेतु के लिए 500 करोड़ मिले हैं अगले वर्ष के अंत तक पुल का निर्माण करने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Comment