Tata लांच करने जा रही अपनी नयी इलेक्ट्रिक कार Tata Punch , सिंगल चार्ज में देगी 350 किमी की रेंज

Nexon EV और TIAGO EV के बाद अब मशहूर कार निर्माता कंपनी टाटा अपनी बेस्ट सेलिंग मिनी एक्सयूवी Tata Punch के नए इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी जल्द ही इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सितंबर 2023 तक भारतीय बाजार में लांच कर दी जाएगी। आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में क्या खास होने वाला है,और इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत कितनी हो सकती है।

Tata Punch EV features

यह इलेक्ट्रिक SUV 5 सीटर होगी, जिससे इस कार में 5 लोग आराम से एक कार में सफर कर सकेंगे। इलेक्ट्रिक एसयूवी कार में पेट्रोल पावर्ड पंच वाले कई फीचर्स देखने को मिल सकते है। कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक एक्सयूवी में Tata Motors के ziptron तकनीक वाले कई पावरट्रेन का इस्तेमाल कर सकती है। महीनों की बात की जाए तो कंपनी ने इसके लुक में कोई खास बदलाव नहीं किया है, सिर्फ इसके फ्रंट ग्रील में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस कार में 7 इंच टचस्क्रीन डिस्पले, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और ऑटो एयर कंडीशनिंग देखने को मिल सकता है। इसके अलावा इस कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमेटिक हाईलाइट, क्रूज कंट्रोल इत्यादि फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। वहीं कंपनी ने पैसेंजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें ड्यूल फ्रंट एयर बैग, एबीडी के साथ एबीएस, रियर व्यू कैमरा और रियल पार्किंग सेंसर जैसे जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स दिए हैं साथ ही इस कार में ऑल व्हील्स डिस्क ब्रेक भी दिए गए हैं।

इंजन और पावर

इलेक्ट्रिक कार में 25 kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक दिया जा सकता है, जो सिंगल चार्ज में लगभग 200 से 350 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान कर सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी जो कि ALFA प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी। वर्तमान समय में मौजूद इसकी Tiago EV सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर की रेंज देती है।

कीमत

कंपनी की ओर से अभी इस कार की कीमत का कोई भी आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार की कीमत 12 लाख रुपए एक्स शोरूम ) से शुरू हो सकती है।

Leave a Comment