मार्केट में आया सूर्य नूतन सोलर स्टोव, फ्री में बनेगा खाना, महंगे LPG से मिलेगा छुटकारा, जानिए कीमत

महंगाई के चलते आम आदमी के घर का बजट बिगड़ गया है दिन पर दिन रसोई गैस की कीमत बढ़ती जा रही है। अगर आप रसोई गैस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने घर रसोई गैस की जगह सोलर स्टोव ला सकते हैं। इस सोलर स्टोव को घर लाने के लिए आपको सिर्फ एक बार पैसा खर्चा करना होगा और हर महीने की महंगी रसोई गैस से निजात पा सकते हैं आइए इस सोलर स्टोव की कीमत और इस्तेमाल के बारे जानते है।

दरअसल आपको बता दें कि, सरकारी तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन ने सोलर स्टोव को तैयार किया है जिसका नाम सूर्य नूतन सोलर स्टोव रखा है। सूर्य नूतन सोलर स्टोव को इंडियन आयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र फरीदाबाद में डिजाइन व डिवेलप किया है। आपको बता दें कि यह हाइब्रिड मोड पर काम करता है चूल्हे में सौर ऊर्जा के अलावा बिजली के अन्य स्रोतों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपको बता दें कि सूर्य नूतन सोलर स्टोव दो यूनिट के साथ आता है जिसमें एक यूनिट हुआ किचन में आसानी से रख सकते हैं और दूसरे को बाहर धूप में रखना होता है ताकि सोलर एनर्जी स्टोव तक पहुंच सके और स्टोव को आप चार्ज करते समय भी खाना पका सकते हैं। सूर्य नूतन सोलर स्टोव एक रिचार्जेबल और इंडोर कुकिंग सिस्टम है। जो सौर ऊर्जा से चलता है यही नहीं इसके अलावा चार्ज होने के बाद भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप जान लीजिए कि,सूर्य नूतन सोलर स्टोव अलग-अलग मॉडलों में उपलब्ध है इसके प्रीमियम मॉडल पर 4 लोगों के परिवार के लिए पूरा भोजन पकाया जा सकता है।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव कीमत और उपलब्धता

इसकी कीमत की बात करें तो आप इसे मार्केट से खरीद सकते हैं इसके बेस मॉडल को खरीदने के लिए आपको ₹12,000 खर्च करने होंगे और वही अगर आप इसका टॉप मॉडल खरीदते हैं तो आपको ₹23,000 खर्च करना होगा। कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में इसकी कीमत कम होने की उम्मीद है।

Leave a Comment