Suresh Raina Biography : कभी अभिनेत्री श्रुति हसन से साथ जोड़ा गया था रैना का नाम

क्रिकेट फैंस के बीच सुरेश रैना का नाम सोनू, मिस्टर IPL, चिन्ना थाला के रूप में प्रसिद्ध है सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में हुआ था। सुरेश रैना के पिता जिनका नाम त्रिलोकी चंद्र है एक सेना निवृत्त सैन्य अधिकारी है। भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सुरेश रैना के समर्थकों की संख्या करोड़ों में है। आज के इस लेख में हम आपको सुरेश रैना के करियर परिवार से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि सुरेश रैना एक कश्मीरी पंडित परिवार से आते हैं। इनके माता-पिता श्रीनगर जिले के रैनावारी से थे, सुरेश रैना की एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम दिनेश रहना है।

सुरेश रैना ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 30 जुलाई 2005 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में किया था उन्होंने अपना आखिरी मैच 17 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में खेला है। टेस्ट मैच में 26 जुलाई 2010 को श्रीलंका के खिलाफ सुरेश रैना ने डेब्यू किया था। साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रैना ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। सुरेश रैना का T20 करियर भी बहुत ही शानदार रहा है इन्होंने अपना पहला t20 मैच 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला और आखरी में आज 8 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला।

बॉलिंग में भी सुरेश रैना अपना हुनर दिखा चुके हैं, बाएं हाथ के ऑफिस स्पिन गेंदबाज से रैना ने की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी वनडे में 34 रन देकर 3 विकेट लिया है। अपने पूरे करियर में सुरेश रैना ने 18 टेस्ट मैच 226 वनडे और 78 T20 मैच खेले हैं।

आईपीएल की बात की जाए तो सुरेश रैना का नाम कभी एक नंबर स्थान पर देखा गया है, खिलाल सुरेश रैना का अंक तालिका में पांचवें नंबर पर नाम क़ाबिज़ है, रैना ने अब तक 205 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें 30 बार नॉट आउट रहते हुए 136.73 के स्ट्राइक रेट से उनके नाम 5528 रन है। आईपीएल में इन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स गुजरात लायंस के तरफ से खेला है एवं शानदार प्रदर्शन करते हुए कई रेकर्ड अपने नाम किया है।

सुरेश रैना के पसंदीदा क्रिकेटर्स की बात की जाए तो पहला स्थान सचिन तेंदुलकर फिर राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी है तथा गेंदबाजी के रूप में रहना को मुथैया मुरलीधरन ग्लेन मैकग्रा और ब्रेट ली काफी पसंद है। इनके पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन हैं तथा अभिनेत्री में सोनाली बेंद्रे और जेसिका अल्बा का नाम आता है।

सुरेश रैना का विवाह 2015 में प्रियंका चौधरी से हुआ, अभी इन्हें एक बेटी है जिसका नाम इन्होंने ग्रासिया रैना रखा है। विवाह से पहले रैना से संबंधित कई प्रकार के अफवाह सुनने को मिले थे जिसमें प्रथम नाम राजनीतिज्ञ प्रफुल्ल पटेल की बेटी पूर्णा पटेल तथा अभिनेत्री श्रुति हसन के साथ रैना का नाम जोड़ा गया था।

Leave a Comment