बिहार के सरकारी स्कूलों में तय हुआ गर्मी की छुट्टी का तारीख़, प्राइवेट स्कूलों का जानिए मिज़ाज

अभी-अभी एक बड़ी खबर बिहार सरकार की तरफ से सामने आ रही है यहां पर बिहार सरकार ने बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है। मिली ताजा जानकारी के अनुसार 1 जून से लेकर 30 जून तक बिहार के सभी सरकारी स्कूल में गर्मी की छुट्टी के तौर पर नहीं खोले जाएंगे। इसके साथ साथ एक और नई बात सामने आई है वह यह है कि इस बार बिहार सरकार ने गर्मी के छुट्टी के दौरान बच्चों के लिए कुछ अलग व्यवस्था लेकर आई है।

जानिए ने व्यवस्था विस्तार से 

नई व्यवस्था के तहत इस गर्मी छुट्टी अगर प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्या होती है तो उसके लिए प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था सरकार की तरफ से की गई है, इस कार्य के लिए क्षेत्र से संबंधित पीएचसी से बातचीत पूरी कर की जा चुकी है, कुछ दिन पहले हुए बैठक में शिक्षा विभाग और पीएसी के स्वास्थ्य प्रबंधक ने यह निर्णय लिया है कि अगर कोई बच्चा बीमार पड़ता है तो उनके अभिभावक सरकार द्वारा जारी नंबर पर फोन करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इसके लिए एक विशेष टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, अगर किसी बच्चे की तबीयत खराब है तो अभिभावक जारी टोल फ्री नंबर 104 पर फोन करके अपने नजदीकी पीएचसी केंद्र से सलाह अथवा इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं।

निजी अथवा प्राइवेट स्कूलों का अपना अलग शेडयूल

अगर बात निजी स्कूल अथवा प्राइवेट स्कूलों की की जाए तो यह नियम इन स्कूलों पर लागू नहीं होता है, सभी निजी स्कूलों का अपनी-अपनी अलग-अलग राय है कुछ प्राइवेट स्कूलों में मई महीने से ही गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं अथवा कुछ निजी स्कूलों के गर्मी की छुट्टियां जून महीने में भी शुरू होने वाली हैं। बिहार सरकार का यह प्रयास सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए अत्यंत सराहनीय है ऐसी व्यवस्था बिहार सरकार के द्वारा पहली बार बनाई जा रही है अब देखना यह है कि यह व्यवस्था जमीनी स्तर पर खरा उतरता है या नहीं।

Leave a Comment