कनाडा, जर्मनी की नौकरी छोड़ बनी IPS, देश की सबसे खूबसूरत प्रशासनिक ऑफिसर्स में होती है गिनती

भारत में आईएएस बनने के लिए युवा कोई अपना ऐश ओ आराम ,लग्जरी नौकरी को छोड़कर आईएएस ऑफिसर बनने का रास्ता चुनता है तो कोई गरीब असहाय कड़ी संघर्षों के साथ आईएएस आईपीएस बनता है। आज की सक्सेस स्टोरी में हम आपको आईपीएस पूजा यादव के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी आईपीएस बनने की जर्नी काफी रोचक है.पूजा यादव की आईपीएस बनने की कहानी ऐसी है कि उन्होंने पहले विदेश की नौकरियां छोड़ी थी।

दरअसल पूजा यादव मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली है। उनका जन्म 20 सितंबर 1988 में हुआ था शुरुआती पढ़ाई उन्होंने हरियाणा से ही किया . उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूजा यादव एमटेक करने के बाद कनाडा चली गई थी वहां कुछ सालों तक नौकरी किया उसके बाद वह जर्मनी चली गई थी। विदेश की नौकरियों में पैसा तो बहुत था सुविधाएं भी बहुत थी. लेकिन पूजा यादव को संतुष्टि नहीं मिल रही थी आखिरकार उन्होंने विदेश की नौकरी छोड़ी और भारत लौट आई।

भारत आने के बाद पूजा यादव ने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया। पहले प्रयास में पूजा यादव सफलता नहीं मिली थी। उन्होंने कड़ी मेहनत और लगन के साथ तैयारी करना शुरू किया और दूसरे प्रयास में 174वीं रैंक हासिल किया। बता दें 2018 बैच की पूजा यादव आईपीएस अधिकारी है।

पूजा यादव सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, इनकी गिनती देश की सबसे खूबसूरत प्रशासनिक ऑफिसर में किया जाता है। पूजा यादव 2018 बैच के आईपीएस अधिकारी गुजरात कैडर में अफसर है।

पूजा यादव को उस समय आईपीएस ऑफिसर बनने का फैसला करना बहुत ही मुश्किल था क्योंकि वह एक अच्छी खासी नौकरी छोड़कर तैयारी करना चाहती थी। वह अपना बहुत ही अच्छा कामयाब नौकरी छोड़ रही थी। जानकारी के अनुसार, पूजा के परिवार ने सपोर्ट तो किया लेकिन आर्थिक सहयोग कम किया। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि एमटेक की पढ़ाई और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के दौरान खर्च निकालने के लिए बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया और रिसेप्शनिस्ट के तौर पर काम भी किया था।

आईपीएस पूजा यादव की शादी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पूजा और 2016 बैच के आईएएस ऑफीसर विकल्प भारद्वाज से साल 2021 में शादी किया। वह केरल कैडर के अधिकारी हैं रिपोर्ट बताते हैं कि दोनों की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुआ था।

 

Leave a Comment