कानपुर में लगेगा सोलर प्लांट, 700 MW होगा क्षमता, 300 लोगो को मिलेगा रोजगार, खर्च होंगे 3500 हजार करोड़

कानपुर के लिए अच्छी खबर है बता दे कि कानपुर में एक सोलर प्लांट लगाया जाएगा, जिसकी क्षमता 700 मेगा वाट होगी। इस सोलर प्लांट के लगने सस्ती बिजली और भरी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। आइये और अधिक जानते है।

3500 हजार करोड़ रुपए की लागत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे केंद्र सरकार की नवरत्न कंपनी सतलुज जल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड कानपुर में 3500 हजार करोड़ रुपए की लागत से एक सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के साथ कंपनी ने इसके लिए समझौता ज्ञापन भी साइन कर लिया है।

3000 एकड़ जमीन की मांग, 700 मेगावाट होगा क्षमता, 300 लोगों को रोजगार

यही नहीं कंपनी ने प्लांट लगाने के लिए प्राधिकरण से घाटमपुर या उसके आसपास में करीब 3000 एकड़ जमीन की मांग किया है। इस भूमि पर कंपनी लगभग 700 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट स्थापित करेगी। रिपोर्ट के अनुसार, अगर यह सोलर प्लांट स्थापित होता है तो लगभग 300 लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

कानपुर को सस्ती मिलेगी बिजली 

सोलर प्लांट लगने से प्रदूषण रहित बिजली मिलेगी जिसकी वजह से पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होगा। कंपनी के महाप्रबंधक सुरेंद्र सिंह के अनुसार कंपनी जालौन के कालपी और उरई तहसील में 75- 75 मेगा वाट के प्लांट स्थापित कर रही है जिनमें कालपी के परासन गांव में स्थापित प्रोजेक्ट ऑपरेशन में आ गया है। कानपुर देहात के अकबरपुर में भी 50 मेगा वाट का एक सोलर प्लांट निर्माणाधीन है सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली, किसी अन्य माध्यम से उत्पादित हुई बिजली सस्ती होती है। इस सोलर प्लांट से उत्पादित बिजली कंपनी सीधे तौर पर ओपन मार्केट के अलावा उद्योग व कानपुर मेट्रो जैसे प्रतिष्ठानो को बिजली बेच सकती है।

Leave a Comment