खुशखबरी-गोरखपुर में बनेगा स्काई-वाक, 300 मीटर होगा लंबा, योजना पर लगी मुहर, इन दो जगहों को जोड़ा जायेगा

गोरखपुर शहर को जाम से निजात के लिए कहीं ओवर ब्रिज तो कहीं रेल ओवर ब्रिज बनाया जाता है। बता दें कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन के सामने वाली सड़क पर लगने वाली जाम से जल्द ही निजात मिलने वाली है। इसके लिए एक खास योजना तैयार किया गया है आइये जानते है।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बस स्टेशन तक बनेगा स्काई-वॉक 

मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दे कि, गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बस स्टेशन तक पहुंचने के लिए यात्रियों को स्टेशन से बाहर आने की जरूरत नहीं पड़ेगा। सड़क मार्ग के बजाय यात्री स्काईवॉक से बस अड्डे तक आ-जा सकेंगे। बता दें कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बस स्टेशन तक स्काईवॉक बनाया जाएगा यह दो लेन का होगा  ताकि आने और जाने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।  अधिकारियों ने डिजाइन तैयार करने वाली एजेंसी को निर्देश दिया है।

गोरखपुर जंक्शन के भवन का होगा पुनर्विकास

आपको बता दें कि गोरखपुर जंक्शन के भवन को पुनर्विकास को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है इसे सिटी ऑफ़ सेंटर के रूप में विक्सित किया जायेगा। पिछले दिनों एजेंसी के जिम्मेदरो ने महाप्रबंधक और अन्य अफसरों के सामने डिज़ाइन प्रस्तुत किया गया, जिसमे संशोधन के बाद रेलवे स्टेशन से बस स्टेशन तक स्काई वॉक बनाने की योजना पर मुहर लगया गया। इसका डिज़ाइन तैयार करने के लिए एजेंसी को कहा गया है। बता दें कि आर्किटेक्चरल डिज़ाइन के साथ विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार होने के बाद प्रशासन राज्य सरकार से बात करेगा।

नई दिल्ली के तर्ज पर बनेगा स्काई-वॉक, 300 मीटर होगा लम्बा

गोरखपुर में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तर्ज पर  स्काईवॉक बनाया जाएगा, इसकी लंबाई 250 से 300 मीटर लंबा होगा।  रेलवे स्टेशन के मध्य द्वार तक आए  फुट ओवर ब्रिज को जोड़ा जाएगा, ताकि यात्री सीधे बाहर ना चले जाए।  बता देगी दृष्टिहीन लोगों के लिए इस पर एक तरह की टेक्सटाइल फ्लोरिंग लगाई जाएगी।  ग्लास पैनल के बाहर की ओर गोलाकार स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा, जो रात्रि के समय में रंग बिरंगी लाइटों से जगमग करेगा।

क्या कहते है अधिकारी?

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार स्टेशनों के पुनर्विकास के अंतर्गत  रेलवे स्टेशन को इस तरह से विकसित करना है। जिसमें शहर के अन्य ट्रांसपोर्ट मध्यम जैसे रोडवेज, मेट्रो स्टेशन तू इस तरह से जोड़ा जाए कि यात्रियों को सहूलियत मिल सके।  गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के साथ रोडवेज बस स्टेशन स्काईवॉक वे  बनाने का भी प्रावधान रखा गया है  और संबंधित विभाग से इस पर बातचीत लिखी जाएगी।  रेलवे स्टेशन से बस स्टैंड जाने  और आने वाले यात्रियों को बार-बार चिड़ियों से जोड़ना और उतरना ना पड़े।

Leave a Comment