देश की सबसे चर्चित IAS जोड़ी, हीरो हीरोइन भी इनके आगे फीके

उत्तराखंड के मसूरी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन जिस के डायरेक्टर IAS श्रीनिवास कातिकिथाला जी है, यहीं से शुरुआत हुआ था.

भारत के सबसे चर्चित आईएएस अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख और आईएस ऑफिसर नागार्जुन बी गौड़ा की कहानी, कहा जाता है कि पढ़ाई के दौरान ही यहां पर इन दोनों के बीच एक गहरी दोस्ती ने जन्म लिया।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हुए सृष्टि जयंत देशमुख ने सिविल सेवा की तैयारी भी शुरू कर दी थी, क्योंकि उन्हें पता था कि इंजीनियरिंग के साधारण नौकरी से पूरी लाइफ गुजारी नहीं जा सकती थी। अपना तजुर्बा शेयर करते हुए सृष्टि जयंत देशमुख ने कहा कि इंजीनियरिंग के साथ-साथ सिविल परीक्षा की तैयारी करना बहुत ही कठिन कार्य था।

इसके बावजूद सृष्टि देशमुख में अपने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया पाँच वी रैंक लाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया, साथ साथ इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों को यह दिखाया कि बीटेक की पढ़ाई के दौरान भी सिविल सर्विस के परीक्षा की तैयारी भी की जा सकती है और सफलता भी पाया जा सकता है।

सृष्टि जयंत देशमुख के पति का नाम अर्जुन बि गौडा है, खास बात यह है कि अर्जुन भी 2019 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, दोनों पति-पत्नी ने एक साथ सिविल सर्विस परीक्षा पास की थी, तथा पिछले साल सृष्टि जयंत देशमुख और आईएएस ऑफिसर नागार्जुन बी गौड़ा ने शादी रचाई।

Leave a Comment