बिहार के दरभंगा ज़िले में जंगली सुअरो एवं नीलगायो को सूटआउट का आदेश जारी, वजह है जायज़

बिहार के 1 जिले में नीलगाय हो एवं जंगली सूअरों को गोली मारने का आदेश जारी किया गया है, यह आदेश वन विभाग के जिला अधिकारी ने दिया है। इसकी वजह बिहार के दरभंगा जिले में स्थित हवाई अड्डा है दरभंगा एयरपोर्ट का परिसर आए दिनों इन जंगली जानवरों से परेशान रहता है, कभी-कभी यह जंगली जानवर रनवे पर आकर बैठा या सो जाते हैं, ऐसे में विमानों की लैंडिंग में दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है।

बीते चार महीने में सिर्फ़ 4 नीलगायो को पकड़ा 
कई दिनों से इन जानवरों के पकड़ने की कोशिश की जा रही थी लेकिन इतने दिनों में अब तक सिर्फ 4 नील गायों को ही पकड़ा जा सका है। ऐसे में पकड़ने का यह सिलसिला काफी लंबा चलेगा, इस समस्या के समाधान के लिए वन विभाग के अधिकारी और वर्ल्ड लाइफ़ ने जानवरों को शूटआउट के लिए आदेश की पुष्टि की है इससे पहले इस समस्या की सूचना वर्ल्ड लाइफ़ को दी जा चुकी थी उसके बाद ही वर्ल्ड लाइफ़ के तरफ़ से शूटआउट के लिए परमिशन दिया गया है।

 

वर्ल्ड लाइफ़ और वन विभाग ने लिए संयुक्त फ़ैसला 
जिला के फॉरेस्ट ऑफिसर ने इस बात की पुष्टि करते हुए यह बोला कि इन जानवरों को शार्प शूटरों की मदद से मारा जाएगा, इनकी वजह से आए दिन एयरपोर्ट पर हादसे का डर बना रहता है, जिला के फॉरेस्ट ऑफिसर सुधीर कुमार गुप्ता है जिन्होंने बोला कि दरभंगा एयरपोर्ट के अंदर जानवरों को बेहोश करके पकड़ना संभव नहीं है कई बार यह जानवर रनवे पर नजर आते रहते हैं।


यह आदेश जारी 

फॉरेस्ट ऑफिसर ने यह जानकारी दी इस समस्या की काफी दिनों से पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है, बीते 4 महीने से सैकड़ों कोशिशों के बावजूद सिर्फ 4 नील गायों को ही अब तक पकड़ा जा सका है। इसी वजह से वर्ल्ड लाइक एवं वन विभाग ने हाई लेवल मीटिंग करके इस समस्या को सुलझाने के लिए इन जानवरों को शूटआउट करके मारने का आदेश जारी किया है।

Leave a Comment