Shikhar Dhawan Biography-धवन कैसे बन गए क्रिकेट में गब्बर, दो बच्चो की माँ से किया है शादी, जानिए पूरी जीवनी

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन किसी परिचय की मोहताज नहीं है। शिखर धवन को लोग गब्बर भी बोलते हैं। शिखर धवन एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है, बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज एवं दाएं हाथ के ऑफब्रेक गेंदबाज भी हैं। शिखर धवन की निजी जीवन में भी उतर चढाव आया है, शिखर धवन एक तलाक शुदा महिला से शादी किया है, आइये इस लेख में शिखर धवन के क्रिकेट करियर के बारे में जानते है।

शिखर धवन की प्रारंभिक जीवन

शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को पंजाबी खत्री परिवार, दिल्ली में हुआ था। धवन ने लवली पब्लिक स्कूल, प्रियदर्शनी विहार से अपनी स्कूली शिक्षा की है। इन्होने सिर्फ 12वी तक की पढाई किया है। इन्होने 12 साल की उम्र में उन्हें प्रसिद्ध चाचा तारक सिन्हा के तहत क्रिकेट प्रशिक्षण के लिए प्रतिष्ठित सोननेट क्लब में भाग लेने के लिए उनके चाचा ने सहारा दिया था। शिखर धवन बड़े लड़कों के साथ कंधे को मिलाने से कभी नहीं डरते उन्होंने तुरंत स्कूल के टूर्नामेंट में अंडर-15 टीम शतक लगा कर अपने कोच को प्रभावित किया।

शिखर धवन की क्रिकेट करियर

धवन का क्रिकेट करियर साल 1999 में दिल्ली-16 के लिए विजय मर्चेंट ट्रॉफी से शुरू किया। इस मैच में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी थे। उन्होंने 9 पारियों में 755 रन बनाए थे। उसके बाद शिखर धवन का चयन नॉर्थ जोन अंडर-16 , विजय हजारे ट्रॉफी के लिए हुआ।

दिल्ली अंडर- 16 ने अच्छा खेलने के बाद इनका चयन अंडर- 17 एशिया कप के लिए हुआ और अक्टूबर 2001 में इनका चयन अंडर-19 कर लिया गया। फाइनली इन्हें 2004 में बांग्लादेश में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में हुआ।

शिखर धवन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था जो विशाखापट्टनम में खेला गया था। फिर उसके बाद भारतीय टीम में कभी अंदर कभी बाहर होते रहे साल 2012-13 में इन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करके ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले टेस्ट मैच में अपनी जगह पक्की कर ली। मार्च 2013 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच शिखर धवन ने डेब्यू किया मोहाली ग्राउंड पर खेला गया था। बता दें कि चैंपियन ट्रॉफी 2013, वर्ल्ड कप 2015 चैंपियन ट्रॉफी 2017 इन तीनों टूर्नामेंट में शिखर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के तरफ से खिलाड़ी थे।

शिखर धवन डेब्यु मैच

टेस्ट- 14 मार्च 2013, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
वनडे- 20 अक्टूबर 2010, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
T20- 4 जून 2011, वेस्टइंडीज के खिलाफ

शिखर धवन की फैमिली, शादी कब और किसके साथ हुई?

शिखर धवन के पिता का नाम महेंद्र पाल धवन और माता का नाम सुनैना धवन है उनकी एक छोटी बहन है जिनका नाम श्रेष्ठा है। उनका एक बेटा और दो बेटियां (Step Daughter ) है और बेटे का नाम जोरावर है। शिखर धवन की पत्नी का नाम आयशा मुखर्जी है। आपको बता दें कि शिखर धवन अपनी उम्र से 10 साल बड़ी तलाकशुदा महिला से शादी किया है। इन दोनों की लव स्टोरी भी बहुत इंटेरेस्टिंग है। आयशा मुखर्जी को रिंग बॉक्सिंग, टेनिस और क्रिकेट खेलों में उन्हें बहुत रुचि है।

आयशा ने पहले ऑस्ट्रेलिया के एक बिजनेसमैन से शादी किया था, पहले पति से उन्हें दो बेटियां हैं जिनका नाम आलीया और रिया है। आयशा को हरभजन सिंह पहले से जानते थे। उन्होंने दोनों की मुलाकात करवाई। हरभजन सिंह ने फेसबुक चलाते समय शिखर धवन को अपनी फ्रेंड आयशा के बारे में बताया। उसके बाद शिखर धवन ने उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजाऔर धीरे-धीरे इनकी बातचीत होती गई दोस्ती प्यार में बदल गई, और 2012 में शिखर धवन और आयशा ने शादी कर लिया। वही 2 सालों के बाद 2014 में उनका एक बेटा हुआ जिसका नाम जोरावर रखा है। अब सुनने को मिल रहा है कि शिखर धवन और आयशा मुखर्जी की तलाक हो गयी है।

Leave a Comment