गोल्ड की कीमतों में जबरदस्त गिरावट, यहां देखें पूरी डिटेल

शादी के सीजन में सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। आज के समय में सोना और चांदी दोनों ही सस्ते हो गए हैं। ग्लोबल मार्केट में भी गिरावट देखी जा रही है। इसका असर दिल्ली सर्राफा बाजार में देखने को मिल रहा है। आजा चांदी 2600 से भी ज्यादा सस्ती हो गई तो वहीं सोना ₹7000 से ज्यादा 60000 के लेवल में पहुंच गया है। इस बारे में एचडीएफसी सिक्योरिटीस ने जानकारी दी है।

सोने के भाव में गिरावट

दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव ₹710 की गिरावट के साथ ₹60970 प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना ₹61680 प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। बात चांदी के भाव की करें तो चांदी का भाव 2690 रुपए लुढ़क कर 73445 रुपए प्रति किलोग्राम रह गया है।

एक्सपर्ट की राय

इस बारे में बात करते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सोमिल गांधी ने कहा की सोने की कीमत दिल्ली सर्राफा बाजार में ₹710 की गिरावट देखी गई है जिसके बाद ₹60970 प्रति 10 ग्राम सोना रह गई। वहीं विदेशी बाजार में सोने की गिरावट के साथ $2009 प्रति औंस रह गया है। जबकि चांदी गिरावट के साथ 25.10 डॉलर प्रति औंस।

ऐप के जरिए करें चैक

अगर आप भी शादी की सीजन में सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसकी हॉल मार्क को चेक करके ही गोल्ड की खरीदारी करें। अगर आप सोने की शुद्धता को चेक करना चाहते हैं तो इसके सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सरकारी ऐप BIS Care app है जिसके जरिए आप गोल्ड की प्योरिटी चेक कर सकते हैं की वह असली है या नकली। वही आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपने शहर का भाव

आप भी घर बैठे हैं सोने की कीमत चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस कॉल देना होगा। जिसके बाद आप इसका प्राइस चेक कर सकते हैं। नंबर पर आप मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेजेस आएंगे।

Leave a Comment