सीनियर सिटीजन की बल्ले बल्ले,इन दोनों बैंकों में मिलेगा FD पर 9.5% से ज्यादा ब्याज

वरिष्ठ नागरिक को जो फिक्स डिपाजिट पर मिलने वाली ब्याज की दरें थी अब वह 9.5 फ़ीसदी से अधिक हो गई है। ऐसे दो छोटे फाइनेंसियल बैंक है जो सीनियर सिटीजन को 9.5 फीसदी या उससे अधिक की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।

इन बैंकों की तरफ से बढ़ाए गए ब्याज दर

शुक्रवार को एसएसएफबी आने की सूर्योदय स्माइल फाइनेंस बैंक ने करीब 5 साल के लिए 2 करोड रुपए से कम से कम के सीनियर सिटिजन डिपॉजिट पर अपनी एफडी रेट बढ़ाकर 9.6 फिजिक कर दी है। रेगुलर ग्राहकों के लिए बैंक की तरफ से 9.1 फीस दी ब्याज दिया जा रहा है। यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी तक की एफडी रेट्स और दो करोड़ रुपए से कम जमा पर और लोगों के लिए 9 फीसदी तक की पेशकश कर रहा है। एसबीआई की तरफ से 7.6 फ़ीसदी तक ब्याज की पेशकश की जा रही है। एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फ़ीसदी ब्याज की पेशकशकर रहा है। एक्सीस बैंक की तरफ से 7.95 फ़ीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है। वही आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 8.25 फीसदी तक ब्याज दे रहा है।

5 लाख तक का अमाउंट ही रहेगा सुरक्षित

बैंक के एफडी रेट्स बढ़ रहे है। वही आगे यह और भी बढ़ सकते हैं। अगर भविष्य में आरबीआई फिर से रेपो रेट बढ़ाता है तों यह सीनियर सिटीजंस के लिए उच्च दरों पर एफडी बुक करने का अच्छा अवसर है। एफडी आपको गारंटीड रिटर्न भी प्रदान करेगा और साथ ही बाजार से जुड़े विभिन्न प्रोडक्ट की तुलना में सुरक्षित भी माना जाता है। हालांकि निवेश करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आरबीआई के डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन के नियम है कि इसमें केवल ₹50 लाख तक की गारंटी है। यानी कि अगर आपका बैंक फेल होता है तो ऐसी स्थिति में सिर्फ ₹5 लाख तक की जमा राशि सुरक्षित रहेग।

₹500000 की सीमा में ब्याज के साथ-साथ मूल राशि शामिल है। बैंक अगर विफल होता है तो ऐसी स्थिति में बैंकों को 90 दिनों के भीतर जमा कर्ताओं का पैसा वापस देना आवश्यक होगा। उच्च एफडी दरों का लाभ उठाने और गारंटीड रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपको केवल उस राशि को बैंक में निवेश करना होगा जिसके लिए ब्याज ₹500000 से अधिक नहीं है। यदि आप अधिक राशि जमा करना चाहते हैं तो सुरक्षित रखने के लिए आप विभिन्न बैंको में कई एफडी खाते खुलवा सकते हैं।

Leave a Comment