SBI ने अपने ग्राहकों की बढ़ाई चिंता, पुराने ग्राहकों की बढ़ेगी EMI तथा नए लोन पर भी बढ़ेगी परेशानी

अगर आप भी SBI बैंक के ग्राहक है तो यह खबर आपके लिए है। बता दें कि बैंक ने अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल एसबीआई ने अचानक से अपने MCLR रेट्स में वृद्धि कर दिया है। इससे जुड़ी एक नोटिफिकेशन भी बैंक के द्वारा जारी किया गया है। देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अलग-अलग समय सीमा के लिए गए सभी तरह के लोन को महंगा कर दिया है। इस बढ़ोतरी के वजह से नए या पुराने ग्राहकों का EMI रेट बढ़ जाएगा।

अगर आप नया लोन लेना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए ठीक नहीं होगा। आप यह जान लें  की अगर आप होम लोन, ऑटो लोन या फिर पर्सनल लोन ले रहे हैं तो आपको इस समय ज्यादा इंटरेस्ट चुकाना पड़ेगा।अगर आपको यह नहीं पता है तो आप जान लीजिए कि कोई भी बैंक अगर अपने MCLR रेट्स में वृद्धि करती है तो उसका पूरा बोझ बैंक के ग्राहकों के ऊपर पड़ता है। ज़्यदातर  बैंक 1 साल की MCLR के आधार पर लोन देती है और इस स्थिति में अगर बैंक से लिए जाने वाला होम लोन, व्हीकल  लोन पर्सनल लोन के लिए महंगे इंटरेस्ट चुकाने पड़ते हैं।

 

देखिये एसबीआई का नया रेट्

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक के नए रेट के अनुसार ग्राहकों को अब एक महीने, 3 महीने और 6 महीने के लिए, लिया गया MCLR लोन पर अब 0.15 इंटरेस्ट ज्यादा चुकाने पड़ेंगे। वही 0.15 प्रतिशत वृद्धि हो जाने के बाद यह रेट बढ़ कर 7. 75 प्रतिशत हो जाएगी। आप यह भी जान लीजिए कि अगर आप लोन 6 महीने के लिए लेते है तो इसके लिए आपको 8.05 प्रतिशत के हिसाब से इंटरेस्ट देनाहोगा । बैंक ने 1 साल तक के लोन के लिए 0.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी किया है अब इस हिसाब से आपको 7.95% के बदले 8.05 प्रतिशत इंटरेस्ट रेट देना होगा। आपको यह भी बता दे कि 2 साल की अवधि वाले लोन को बढ़ाकर 8.25 प्रतिशत कर दिया है। अब एमसीएलआर पर 3 साल के लिए लोन लेते हैं तो आपको 8.35 प्रतिशत के हिसाब से इंटरेस्ट चुकाना होगा।

इंडिया की खबरे सबसे पहले पढ़ने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें।

Leave a Comment