बिहार में बालू की बढ़ेगी क़िल्लत, सीमेंट गिट्टी और छड़ पर भी पड़ेगा असर, लोगों ने शुरू किया स्टॉक

अगर इन दिनो आप भी अपने घर बनवाने का प्लान बना रहे है तो ये सूचना आपके लिए अहम साबित हो सकता है। ज़रूरी अपडेट देते हुए आपको बता दें की जल्द ही बिहार में बालू महँगा होने वाला है। इस सम्बंधित सूचना भी बिहार सरकार के द्वारा जारी कर दी गयी है। बिहार में भवन निर्माण की लागत में जल्द ही उछाल देखें को मिलेगा, जानिए वजह ।

बिहार के छह ज़िलों में चालान बंद

बिहार के छह ज़िलों में कुछ तकनीकी ख़ामी के वजह से चालान नही कट रहा जिसके वजह से बालू के खनन पर भी रोक लग गया है, हालाँकि मौजूदा स्टॉक उपलब्ध होने की वजह से ज़रूरतें पूरी हो जा रही लेकिन क़ीमत में अभी से ही मामूली उछाल देखें को मिलने लगा है। फ़िलहाल तय दर में 10 से 15 प्रतिशत तक वृधि देखी जा सकती है।

 

यह है सरकारी आदेश

बिहार के खनन एवं भूतत्व विभाग ने सरकारी विभागों को से यह अनुरोध किया है की 25 दिसम्बर से पहले बालू की पर्याप्त स्टॉक करें, क्योंकि 25 दिसम्बर के बाद बालू घाट का लाईसेंस समाप्त हो जाएगा। फिर अगले साल जनवरी में नए सिरे से बालूघाटों का लाईसेंस होगा एवं खनन शुरू किया जाएगा।

 

25 दिसंबर से बंद हो जाएगा खनन

बिहार के अधिकतर घटो पर 25 दिसंबर के बाद बालू का खनन पूरी तरह बंद हो जाएगा। इसका वजह चालान है क्योंकि तकनीकी ख़ामी के वजह से चालान नही कट पा रहा ऐसी स्थिति में खनन को इजाज़त नही है। सरकार के इस फ़ैसले के बाद राज्य में घर बनाने वाले लोगों को महँगा बालू ख़रीदना पड़ सकता है।

 

सीमेंट पर भी पड़ेगा असर

कुछ जनकारो ने बताया की लोकल स्तर पर बालू जहां 4 हज़ार से 4500 रुपए ट्रेलर मिलता था वो अभी से ही 5000 रुपए प्रति ट्रेलर मिलने लगा है। बालू के इस बढ़ते रेट का असर सीमेंट गिट्टी और लोहा पर भी पड़ना शुरू हो गया है। रेकर्ड के अनुसार पिछले 2 से 3 दिनो के दौरान सीमेंट गिट्टी और छड़ के बिक्री में 15 प्रतिशत घट चुकी है।

Leave a Comment