SACHIN TENDULKAR BIOGRAPHY : जानिए सचिन के एक रुपए के सिक्कों का राज

SACHIN TENDULKAR BIOGRAPHY: 24 अप्रैल 1973 को जन्म मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार है। इनके बड़े रिकॉर्ड की बराबरी भले ही कोई खिलाड़ी कर ले लेकिन सचिन तेंदुलकर के स्वभाव की बराबरी कर पाना किसी खिलाड़ी के बस की बात नहीं।

सचिन तेंदुलकर राज्यसभा में सांसद के पद पर भी रह चुके हैं, इनके नाम पर बायोपिक फिल्म सचिन ए बिलियन ड्रीम्स बनाई जा चुकी है, जिसमें मुख्य किरदार के रूप में रणवीर सिंह ने बेहतरीन अभिनय करते हुए अपने फ्रेंड से लोहा मनवाया था।

सचिन तेंदुलकर कैपिटा एक मराठी स्कूल में शिक्षक के पद पर कार्यरत थे जिनका नाम रमेश तेंदुलकर है, इनके पिता ने ही मास्टर ब्लास्टर नामकरण किया था, चाहते संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर ही सचिन तेंदुलकर का नाम रखा गया।

सचिन के अलावा उनका एक और भाई नितिन तेंदुलकर और सविताई तेंदुलकर भी हैं, साल 1995 में सचिन तेंदुलकर ने डॉक्टर अंजली महेता से शादी रचाई, इन दोनों की मुलाकात सर्वप्रथम एयरपोर्ट पर हुई थी उस वक्त अंजलि को सचिन के क्रिकेट करियर अथवा नाम के बारे में कोई अनुभव नहीं था। फिलहाल सचिन तेंदुलकर को एक बेटा और एक बेटी जिसका नाम सारा तेंदुलकर और अर्जुन तेंदुलकर है।

क्रिकेट खेलने के दौरान सर्वप्रथम कोच रामाकांत अचरेकर ने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट जीवन से रूबरू कराया। अभ्यास के दौरान कुछ ऐसी रोचक बातें हैं जिसे जानकर आपको भी हैरानी होगी। क्रिकेट अभ्यास के दौरान सचिन के कोच ₹1 का सिक्का रख देते थे जो गेंदबाज सचिन को आउट करता था उसे वह सिक्का दिया जाता था, इसमें मुख्य बात यह थी कि अगर सचिन को कोई आउट नहीं कर पाता है तो वह सिक्का सचिन का हो जाता था। सचिन एक दिए इंटरव्यू में बताते हैं कि उस समय जीते हुए कुछ सिक्के आज भी उनके पास मौजूद हैं और उनके लिए अत्यंत प्रिय है।

स्कूली जीवन के दौरान इनके मित्र रहे विनोद कांबली और सचिन स्कूल में ही एक्सेल्ड मैच के दौरान जब बल्लेबाजी के लिए उतरे थे तो इन दोनों की साझेदारी और बलेबाज़ी देख गेंदबाज रोने लगे थे और फिर अगला मैच भी खेलने से इंकार कर दिया।

Leave a Comment