रेलवे में यात्रा के ये नियम उड़ा देंगे आपके होश, देखें इनमे से कितने नियम पहले से जानते है आप

लंबी दूरी के सफर के लिए हमेशा से लोग रेलवे को प्राथमिकता देते हैं। इसमें आराम से सफर किया जा सकता है। लेकिन अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो इस दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यह आपको और आपके साथ करने वालों लोगों के लिए सफर को और अधिक आसान बना देता है। भारतीय रेलवे की तरफ से पैसेजर्स की सुविधा को देखते हुए कई तरह के नियम लागू किये जाते है, जो जानना बहुत ही ज़रूरी है तो आइए जानते हैं रेलवे से जुड़े कुछ जरूरी नियम

महिला कर सकती है बिना टिकट सफर

आपको बता दे अब महिलाओं ट्रेन में बिना टिकट सफर कर सकती हैं। जी हाँ रेल नियम के अनुसार सफर के दौरान रात में अकेली बैठी महिला या बच्चे के पास टिकेट्स नहीं है तो उन्हे ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता। कभी-कभी जल्दबाजी या किसी अन्य कारण से कोई महिला या कोई नाबालिक बच्चा बिना टिकट ट्रेन में सवार हो जाते हैं। ऐसे में अगर कोई अकेली महिला या अकेला बच्चा रात के समय ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहा है तो टीटी उसे ट्रेन से नहीं उतार सकता। वही अगर टीटी द्वारा ऐसा किया जा रहा है तो संबंधित महिला रेलवे अथॉरिटी से संबंधित टीटी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकती है।

2 स्टेशन या फिर 1 घंटे तक पकड़ सकते है ट्रेन

दूसरे नियम के अनुसार अगर आपकी ट्रेन छूट गई हो और आप उस ट्रेन को किसी और स्टेशन से पकड़ना चाहते हैं तो बता दें कि ट्रैन छूटने के दौरान सिर्फ 2 स्टेशन या फिर 1 घंटे तक आपकी सीट किसी और के नाम से एलाॅट नहीं की जाएगी। वहीँ अगर आप 2 स्टेशन या फिर 1 घंटे तक अपनी ट्रैन नहीं पकड़ते हैं तो इसके बाद टीटीई आपकी सीट किसी और को दे सकता है।

खाने की गुणवत्ता होनी चाहिए अच्छी

लोग रेलवे के फ़ूड को लेकर अक्सर शिकायत करते है, यात्रियों की तरफ से कई बार यह शिकायत रहती है कि ट्रेन में मिलने वाला खाना महंगा होने के साथ साथ अच्छी क़्वालिटी का भी नहीं होता ऐसे में रेलवे के नियम के अनुसार कोई भी वेंडर आपसे ट्रेन में स्नैक्स या फ़ूड के लिए ज्यादा चार्ज नहीं ले सकता है। साथ ही खाने की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए।

नहीं ले जा सकते 70 किलो से ज्यादा सामान

कई बार ट्रेन में सफर करने वाला तो एक होता है लेकिन उसके साथ उसके लगेज कई होते हैं ऐसे में रेलवे के नियम के अनुसार एसी बोगी में 70 किलो, स्लीपर कोच में 40 केजी और दूसरे श्रेणी के बोगी में 35 किलो वजन लेकर ही जाया जा सकता है। वहीँ एसी में 150, स्लीपर में 80 और सेकेंड क्लास बोगी में 70 किलो का सामान ले जाने पर आपको एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे। इसके अलावा यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए अब कोई भी यात्री ट्रेन में तेज़ आवाज़ में गाने नहीं सुन सकता है।

 

 

Leave a Comment