नहीं आएगा बिजली बिल, छत पे लगवाइये सोलर पैनल, सरकारी देगी पैसा, लीजिये योजना की पूरी जानकारी

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में हमारे घरों में फैन, कुलर, एसी, फ्रीज का लोड बढ़ जाता है और जब लोड बढ़ेगा तो बिजली बिल भी दबा कर आएगा। ऐसे में अगर आप महंगी बिजली से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे है आइये पूरी योजना के बारे में जानते हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रही है जिसके तहत सरकार सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी भी दे रही है। ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत किया है। अगर आप भी सोलर पैनल लगवाने का प्लान कर रहे हैं। तो आपको बता दे कि आप अपने जरूरतों के अनुसार सोलर पैनल लगवा सकते हैं। आपके घरों में हर रोज कितनी यूनिट की खपत होती है उसके अनुसार सोलर पैनल लग जाएगा। मान लीजिए अगर आप अपने घर में दो पंखे, एक फ्रीज, 6-7 एलइडी लाइट, एक पानी का मोटर और टीवी इत्यादि बिजली से चलाते हैं तो आपको लगभग हर रोज 6 से 8 यूनिट तक बिजली की खपत होती है।

मोनोपर्क बाइफीसिअल सोलर पैनल, दोनों तरफ से करती है पावर जनरेट

इस हिसाब से आप अपने घर की छतो पर 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवा कर बिजली पैदा कर सकते हैं। बता दे, मोनोपर्क बाइफीसिअल सोलर पैनल इस वक्त नई टेक्नोलॉजी के सोलर हैं। इसमें दोनों तरफ से पावर जनरेट करने की क्षमता होती है इसलिए आपके घरों के लिए चार सोलर पैनल काफी होंगे।

सरकार देगी सब्सिडी, आपका कितना होगा खर्च

मान लीजिए अगर आप अपने घरों की छत पर 2 किलो वाट के सोलर पैनल लग जाते हैं तो आपको 1.20 लाख रुपए खर्च होंगे लेकिन इसमें से आपको 40 फ़ीसदी की रकम सरकार की तरफ से सब्सिडी के रूप में मिल जाएगी। सरकार की तरफ से ₹48,000 की सब्सिडी मिलेगी, इस हिसाब से आपका कुल ₹72,000 खर्च होंगे। सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है ऐसे में एक बार पैसे खर्च करके एक लंबे समय के लिए बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं।

सोलर पैनल लगवाने के लिए Sandes App से अप्लाई कर सकते हैं।

स्टेप-1

सबसे पहले आपको अपने राज्य चुनना होगा।

अपनी बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा।

अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें

मोबाइल नंबर भरे

ईमेल दर्ज करें

फिर पोर्टल के गाइडलाइंस को फॉलो करें।

स्टेप-2

उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें।

रूफटॉप सोलर के लिए फॉर्म के अनुसार आवेदन करें

स्टेप-3

डिस्कॉम से अप्रूवल के लिए इंतजार करें, वहां से अप्रूवल मिलने के बाद डिस्कॉम पैनल में किसी भी रजिस्टर विक्रेता से सोलर पैनल लगवाए।

स्टेप-4

सोलर पैनल लग जाने के बाद उसकी डिटेल को जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

स्टेप-5

डिस्कॉम (Discom) के द्वारा नेट मीटर लगाने और निरीक्षण के बाद, वे पोर्टल से कमिश्निंग प्रमाण पत्र जनरेट करेंगे।

स्टेप-6

रिपोर्ट मिलने के बाद पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते की डिटेल और कैंसिल चेक जमा करें, सब्सिडी की राशि 30 दिनों के भीतर आपके खाते में आ जाएगी।

Leave a Comment