Rohit Sharma Biography:-एक ऑफ़ स्पिनर बॉलर कैसे बना बल्लेबाजी में हिट-मैन, जानिए पूरा क्रिकेट करियर

रोहित शर्मा क्रिकेट जगत में बहुत एक बहुत बड़ा नाम है। रोहित शर्मा अपने धमाकेदार बल्लेबाजी के चलते हैं पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। रोहित शर्मा वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन भी हैं। आज हम इस आर्टिकल में रोहित शर्मा के जन्म से लेकर क्रिकेट करियर के बारे में संक्षिप्त में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

रोहित शर्मा की जीवन परिचय

आपको बता दे कि इनका पूरा नाम रोहित शर्मा है और हिट-मैन भी कहा जाता है। रोहित का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर जिले के बंसोड़ में 30 अप्रैल 1987 में हुआ था। रोहित शर्मा के पिता का नाम गुरु नाथ शर्मा और माता का नाम पूर्णिमा शर्मा है। रोहित शर्मा का पालन पोषण बोरीवली में उनके दादा और चाचा के साथ हुआ था क्योंकि उनके पिता की आय काफी कम थी। रोहित शर्मा के फैमिली में उनके माता-पिता,छोटा भाई (विशाल शर्मा), पत्नी और एक रोहित की बे टी भी है।

रोहित शर्मा ने सन 1999 अपने चाचा की आय से एक क्रिकेट कैंप में खेलना शुरू किया था। उस समय रोहित के कोच दिनेश लाड थे उन्होंने कहा था कि तुम अपने विद्यालय को बदलकर स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में आ जाओ, क्योंकि दिनेश लाड वहीं पर कोच के पद पर काम कर रहे थे ताकि रोहित शर्मा को क्रिकेट खेलने में और आसानी हो सके।

आपको बता दें कि उस समय रोहित शर्मा को विद्यालय में जाने का मौका नहीं मिल पाया था और तब उन्होंने छात्रवृत्ति के लिए मांग किया था। रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक ऑफ स्पिनर के तौर पर किया था। लेकिन रोहित शर्मा के कोच दिनेश ने रोहित शर्मा को सलाह दिया कि तुझमे बल्लेबाजी करने की क्षमता ज्यादा है इसलिए तुम एक अच्छा बल्लेबाज बनने की कोशिश करो। उस समय रोहित शर्मा को आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जाता था लेकिन बाद में उनके कोच ने उन्हें ओपनिंग करवाना शुरू किया। रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी में कदम रखा और पहली बार ओपनिंग की उस मैच में अपना पहला शतक लगाया था।

रोहित शर्मा की घरेलू क्रिकेट की शुरुआत

रोहित शर्मा की घरेलू क्रिकेट की शुरुआत 2005 में वेस्ट जॉन की तरफ से खेलते हुए सेंट्रल जॉन के खिलाफ देवधर ट्रॉफी में ग्वालियर से किया था। रोहित शर्मा ने उसी प्रतियोगिता के मैच में शानदार बल्लेबाजी किया और 123 के गेंदों पर 142 रन बनाया, यह मैच नॉर्थ जॉन के खिलाफ उदयपुर में खेला गया था। रोहित शर्मा रणजी ट्रॉफी करियर की शुरुआत मुंबई क्रिकेट टीम के लिए 2006-7 में किया था उसके दौरान रोहित ने गुजरात टीम के खिलाफ 267 गेंदों पर 205 रन बनाए थे। 2013 में अजीत अगरकर ने सन्यास लिया और रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान बन गए और अभी तक का सबसे सफल कप्तानो में से एक है। रोहित शर्मा के लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के चलते 2013-14 सीजन में मुंबई इंडियंस टीम का कप्तान बना दिए गए।

रोहित शर्मा की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरुआत 

आपको बता दें कि 2007 में भारतीय क्रिकेट टीम ने आयरलैंड का दौरा किया जिसमें रोहित शर्मा को शामिल किया गया, वही उसके बाद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत बेला फास्ट, आयरलैंड टीम के खिलाफ किया था, लेकिन उस मैच में रोहित शर्मा को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। 20 सितंबर 2007 को आईसीसी विश्व ट्वेंटी 2007 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छे बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों में 50 रन बनाए। वह मैच भारत जीत गया था और सेमीफाइनल में भी पहुंचा था। बता दें कि उस मैच में भारतीय टीम ने 61 रनों पर 4 विकेट को दिए थे वही उसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर रोहित शर्मा ने 85 रनों की भागीदारी किया और भारत 5 विकेट खोकर 153 रनो तक पहुंचाया था। रोहित शर्मा को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था। उसी विश्व ट्वेंटी 20- फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान टीम के खिलाफ 16 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेला था। वही 18 नवंबर 2007 को राजस्थान के जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाया था और बाद में 2007-8 कि कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज के लिए 16 सदस्य टीम में चुने गए थे जो स्ट्रेलिया में होने वाला था। रोहित शर्मा उस सीरीज में 33.57 की औसत से कुल 2 अर्धशतक की मदद से 235 रन बनाया। बता दें कि फाइनल मुकाबले में सिडनी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 66 रनों की पारी खेला। उसके बाद रोहित शर्मा धीरे-धीरे बुलंदियों को छूते गए।

रोहित शर्मा की आईपीएल पर एक नजर 

आपको बता दें कि आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक है जो अंतिम गेंदों पर छक्के लगाकर मैच जिताने में काफी क्षमता रखते हैं। आपको बता दें कि रोहित शर्मा ने पहली बार 2008 आईपीएल में 750,000 यूएस डॉलर के लिए डेक्कन चार्जर्स के लिए हस्ताक्षर किया था। उस समय रोहित शर्मा आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक थे। इन्होंने 36.72 औसत के हिसाब से 404 रन बनाए थे जिसके वजह से 2008 आईपीएल में उन्हें कुछ मैचों में ऑरेंज कैप भी मिला था।

बता दे कि 2011 में रिकी पोंटिंग ने आईपीएल से संन्यास लिया उसके बाद से मुंबई इंडियंस टीम के रोहित शर्मा कप्तान है। तब से रोहित शर्मा आईपीएल के टॉप तीन कप्तान में गिने जाते हैं। रोहित शर्मा 2008 से 2010 तक डेक्कन चार्जर्स के लिए खेले थे और वही 2011 से अभी तक मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं। रोहित शर्मा ने 5 बार मुंबई इंडियन आईपीएल की ट्रॉफी दिलाई है।

रोहित शर्मा की शादी कब और किससे हुई है?

रोहित शर्मा ने रितिका सजदेह से शादी किया है। रितिका का जन्म 21 दिसंबर 1987 को बॉबी सजदेह और टीना सहदेह के घर हुआ था। रितिका पढ़ाई पूरा करने के बाद अपने चचेरे भाई की कंपनी कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट में एक स्पोर्ट्स मैनेजर के तौर पर काम करना शुरू किया। रोहित शर्मा और रितिका की मुलाकात 2008 में रिबॉक शूट के दौरान हुआ था।

रितिका के राखी ब्रदर युवराज सिंह ने उन्हें एक दूसरे से मिलवाया था। कुछ समय तक दोनों अच्छे दोस्त रहे , वही 2009 में डेट करना शुरू कर दिया। बोरीवली स्पोर्ट्स क्लब में रोहित को प्रपोज करने से पहले 6 सालो तक डेट किया, जहां उन्होंने अपने करियर की शुरुआत किया था। रितिका सजदेह से रोहित शर्मा ने 13 दिसंबर 2015 को बांद्रा के एक फाइव स्टार होटल में शादी किया। शादी के 3 सालों के बाद 30 दिसंबर 2018 को उनकी एक बेटी हुई जिसका नाम समायरा है।

Leave a Comment