स्मार्टफ़ोन में अनिवार्य होगा रिप्लेसेबल बैटरी, C TYPE चार्जिंग स्लॉट के बाद चार्जर भी होगा कॉमन

स्मार्टफोन से संबंधित एक बड़ी खबर सामने आ रही है, ज्ञात हो कि पहले सभी स्मार्टफोन कंपनियां अलग-अलग तरीके के चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करते थे, लेकिन यूरोपियन यूनियन के बड़े फैसले के बाद सभी मोबाइल कंपनियो को अपने मोबाइल में यूएसबी टाइप सी चार्जर पोर्ट देना अनिवार्य हो गया। इसका फायदा मोबाइल यूज़र को आज भी मिल रहा है, एक प्रकार के चार्जिंग स्लॉट होने से अलग-अलग चार्ज रखने की आवश्यकता खत्म हो गई।

यह है ताज़ा जानकारी

मिली ताजा जानकारी के अनुसार यूरोपियन यूनियन एक और नया फैसला लेने जा रहा है, जिसके बाद मोबाइल बनाने वाली कंपनियों को रिमूवेबल बैट्री वाला फोन बनाना पड़ सकता है। हालांकि पहले भी मोबाइल स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी देखने को मिलता था, जिसका फायदा यह होता था कि फोन हैंग होने की स्थिति में बैटरी निकाल कर फिर से फोन को चालू किया जा सकता था। लेकिन क्लीम हो रहे स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी का विकल्प बिल्कुल खत्म हो गया है, उसके स्थान पर इनबिल्ट बैट्री जगह बना ली है,

 

मोबाइल यूज़र को मिलेगा बड़ा फ़ायदा

इनबिल्ट बैट्री खराब होने से मोबाइल यूजर को सर्विस सेंटर का रुख मोड़ना पड़ता है। या फिर नया मोबाइल बी खरीदने का नौबत आ जाता है। यूरोपियन यूनियन के इस फैसले से मोबाइल यूजर्स को बहुत बड़ा फायदा मिलेगा, रिमूवेबल बैटरी का विकल्प आ जाने से फोन की बैटरी आसानी से बदली जा सकेगी तथा फोन को पहले से अधिक दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

कॉमन चार्जर का अग्रीमेंट तैयार

यूरोपीयन यूनियन कॉमन चार्जर बनाने के लिए निर्देश जारी कर दिया है, मिली जानकारी के अनुसार यूरोप में साल 2024 से कॉमन चार्जर अनिवार्य कर दिया गया है। जिसको देखते हुए अन्य देश की मोबाइल निर्माता कंपनियों ने भी इस पर विचार विमर्श शुरू कर दिया है। यूरोपियन यूनियन के द्वारा प्रस्तुत किए गए इस नए एग्रीमेंट को पास होने के बाद मोबाइल निर्माता कंपनियों को यूज़र रिप्लेसेबल बैटरी देना अनिवार्य हो जाएगा।

Leave a Comment