न आईकार्ड और न ही फॉर्म भरने की जरूरत, एक दिन में कितने नोट ही बदल सकते है? यहाँ जानिए नोट बदलने का पूरा प्रोसेस

भारतीय रिजर्व बैंक ने ₹2000 के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक के द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद आपको बैंक जाकर ₹2000 के नोट को बदलवाना या फिर जमा करना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने नोट बदलने के लिए बैंकों को कहा है कि वह कैश डिपॉजिट के नियमों का पालन करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि ₹2000 के नोट को बदलने का काम दिन मंगलवार 23 मई से बैंकों में शुरू हो जाएगा। इसके लिए बैंक ने तैयारी कर लिया। आपको याद होगा इससे पहले 2016 में 500 और 1000 के नोट जब बंद हुए थे तब नोट बदलने के लिए लंबी लंबी लाइने लगती थी लेकिन इस बार माना जा रहा है कि बैंकों के बाहर लाइन नहीं लगेंगी। अगर आपके पास भी यह नोट है तो आपको नोट बदलने से जुडी सारी जानकारी यहाँ मिलने वाली है आइये जानते है।

नोट बदलने के लिए कोई फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक बैंकों को नोट बदलने के लिए कैश डिपाजिट नियम का पालन करने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई के द्वारा ऐसा कोई फॉर्म जारी नहीं किया गया है जिसे भरने के बाद ही नोट बदले जाएंगे। आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई निर्देश बैंको को नहीं दिया गया है जिसमे नोट बदलने के लिए न किसी फॉर्म का भरना है और न हीं पहचान पत्र की आवश्यकता है।

ऐसे बदले आसानी से 2000 रूपये के नोट

₹2000 के नोट बनाने के लिए आप अपनी नजदीकी शाखा पहुंचकर नोट आसानी से बदल सकते है या अगर उसी बैंक में आपको खाता है तो अपने अकाउंट में जमा कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ₹20000 तक के नोट बदलने के लिए आपको कोई भी स्लिप या फॉर्म नहीं भरना होगा और ना ही कोई आईडी दिखानी होगी। KYC नियमो का पालन करते हुए बहुत आसानी से नोट बदल सकते है।

नोट बदलने की लिमिट?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार एक दिन में 2000 रूपये के 10 नोट बदल सकते है जबकि खाते में जमा करने के लिए कोई लिमिट नहीं है। अगर आपके पास 2000 रूपये के नोट है तो आपके पास 23 मई से 30 सितम्बर तक का समय है। अगर आप दिए डेड लाइन तक जमा नहीं करते है तो उसके बाद आपको RBI के दफ्तर जाकर बदलवाना होगा।

Leave a Comment