Ravindra Jadeja Biography-पिता का सपना था बेटा आर्मी ऑफिसर बने, जानिए फर्श से अर्श तक का सफर

भारतीय क्रिकेटर रविंद्र जडेजा किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यह एक ऑल राउंडर खिलाड़ी है। अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और बॉलिंग से जाने जाते हैं। यही नहीं रविंद्र जडेजा को फील्डिंग में नंबर वन माना जाता हैं। मैदान में क्षेत्ररक्षण(फील्डिंग) के दौरान जडेजा से कोई कैच या बॉल छूटना बहुत मुश्किल होता है। आइए इस आर्टिकल में रविंद्र जडेजा के जन्म से लेकर पूरा क्रिकेट करियर के बारे में संक्षिप्त में जानते हैं।

रविंद्र जडेजा की जीवन परिचय

रविंद्र जडेजा का पूरा नाम रविंद्र अनिरुद्ध सिंह जडेजा है। उनका जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के नवगम-खेड़ में हुआ था। उनका जन्म एक गुजराती राजपूत परिवार में हुआ था। जडेजा को जड्डू, आरजे एवं सर रविंद्र जडेजा के नाम से भी बुलाया जाता है। उनके पिता चाहते थे कि रविंदर एक आर्मी ऑफिसर बने, लेकिन उनका रुचि तो क्रिकेट में था।

रविंद्र जडेजा का परिवार

रविंद्र जडेजा के पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह जडेजा है जो एक निजी सुरक्षा कंपनी में चौकीदार का काम करते थे। जडेजा की मां का नाम लता जडेजा था जो एक गृहणी थी। हालांकि 2006 में एक दुर्घटना में उनकी मां का निधन हो गया, उस समय जडेजा की उम्र 17 साल था। उनकी एक बहन है जिनका नैना जडेजा है जो एक नर्स के रूप में काम करती हैं। जडेजा की पत्नी और एक बेटी भी है।

रविंद्र जडेजा की प्रारंभिक जीवन

जैसे की हम ने बताया कि जडेजा के पिता का सपना था कि उनका बेटा आर्मी में ऑफिसर बने, लेकिन जडेजा की रूचि क्रिकेट में थी। हालांकि रविंद्र ने अपने तरीके से देश का सेवा किया। उनका परिवार एक कमरे के फ्लैट में रहने का आदी था। रविंद्र जडेजा 10 साल की उम्र से पहले से ही क्रिकेट खेला करते थे। उनके कोच महेंद्र सिंह चौहान जो क्रिकेट बंगले नामक जगह पर छोटे बच्चों को कोचिंग देते थे। जडेजा ने एक तेज गेंदबाज के रूप में बॉलिंग शुरू की लेकिन बाद में उनके कोच महेंद्र सिंह चौहान की निर्देश के बाद बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी करने लगे। जडेजा कोई आयु-स्तरीय टूर्नामेंट खेलना शुरू किया और धीरे-धीरे अपना प्रभाव बनाना शुरू कर दिया।

रविंद्र जडेजा की शादी कब और किससे हुई?

रवींद्र जडेजा की पत्नी का नाम रीवा सोलंकी है, बता दे की दोनों की सगाई 5 फरवरी 2016 को हुई थी और 2 महीने बाद 17 अप्रैल 2016 को दोनों की शादी हुई। इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम निध्याना जडेजा है जिसका जन्म 2017 में हुआ था।

रविंद्र जडेजा का घरेलू क्रिकेट करियर

आपको बता दें कि 16 साल की उम्र में, जडेजा ने 2005 में भारतीय टीम के लिए अंडर-19 क्रिकेट में पर्दापण किया। साल 2006 में उन्हें अंडर-19 विश्व कप के लिए टीम में चुना गया।

साल 2006-7 में दिलीप ट्रॉफी में वेस्ट जोन के लिए खेलते हुए प्रथम श्रेणी में प्रदर्शन किया। उसी साल रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेलना शुरू किया।

साल 2008 में अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के उप कप्तान थे, बता दे 6 मैचों में 10 विकेट लिए और टीम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाया।

साल 2009 के रणजी सीजन में रविंद्र जडेजा ने अपना मजबूत कारनामा दिखाया और 42 विकेट एवं 739 रनों के साथ सीजन का अंत किया।

उन्होंने 2011 में उड़ीसा के खिलाफ पहला प्रथम श्रेणी के तिहरा शतक लगाया। साल 2012 में जडेजा ने दो और तीहरे शतक बनाया और अपने करियर में तीन प्रथम श्रेणी तिहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

इंटरनेशनल करियर

साल 2008-09 की रणजी ट्रॉफी में रविंद्र जडेजा के धमाकेदार प्रदर्शन के बाद चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा और श्रीलंका में एक दिवसीय श्रृंखला के लिए चुना गया।

8 फरवरी 2009 को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, और मैच में 60 रन बनाए। वही उन्होंने 10 फरवरी को टीम के लिए T20 इंटरनेशनल पर्दापड़ किया।

आईपीएल करियर

जडेजा ने साल 2008 में आईपीएल में पदार्पण किया था, सबसे पहले उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था। साल 2008 के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाया था।

साल 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरला ने खरीदा, सन 2012 में फ्रेंचाइजी के समाप्ति के बाद, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.8 करोड़ रुपए में खरीदा था। उस समय सीजन की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे।

Leave a Comment