युपी-दिल्ली के बिच चलेगी रैपिड रेल, 45 मिनट में पूरा होगा सफर, सामने आयी अंदर की तस्वीरें

सरकार दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल चलाएगी जिसके लिए काम जोरों शोरों से चल रहा है, इसकी ट्रायल आखिरी दौर में है, उम्मीद किया जा रहा है कि जून से चलने लगेंगी, आइए जानते हैं कि रैपिड रेल की क्या खासियत होगी और कैसा होगा अंदर का नजारा आपने अभी तक रैपिड रेल को बाहर से ही देखा होगा, लेकिन आइए रैपिड रेल को अंदर से देखते हैं, यह मेट्रो ट्रेन से अलग है लेकिन ट्रेन से थोड़ा मिलता-जुलता कोच में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं जो यात्रियों की सहूलियत के लिए तैयार किया गया है।

आपको बता दें कि कोच के एंट्री गेट पर सेंसर लगा हुआ है, अगर यात्री गेट के करीब खड़ा होगा तो गेट नहीं बंद होगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा और यात्रियों की सुविधा के लिए वाईफाई की सुविधा मिलेगी।

45 मिनट में पूरा होगा सफर

आपको बता दें कि रैपिड रेल के मदद से मेरठ (उत्तर प्रदेश) से दिल्ली का सफर सिर्फ 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा, बता दें कि इस रूट की दूरी 82 किलोमीटर है इसमें से 14 किलोमीटर का उत्तर प्रदेश में है।

रैपिड रेल से आरामदायक होगा सफर

रैपिड रेल से सफर करने वाले यात्रियों को काफी आरामदायक सफर का अनुभव होगा। खड़े होकर सफर करने वाले यात्रियों के लिए हत्था लगाया गया है ताकि खड़े यात्रियों को सपोर्ट मिल सके, इससे छोटे कद के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा।

रैपिड रेल के कोच

आपको बता दें कि, रेल में कुल 6 कोच होंगे, जिसमें एक प्रीमियम क्लास और बाकी के 5 नॉर्मल क्लास रहेंगे। एक कोच में 72 सीटें दी गयी है, सामान रखने लिए यात्रियों को रैक मिलेगा। इसमें एक कोच महिलाओं के लिए है इसके अलावा हर कोच में चार चार सीट आरक्षित है।

पहले चरण की शुरुआत गाजियाबाद से दुहाई के बिच

बता दें कि रैपिड रेल की पहली चरण की शुरुआत गाजियाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर की यात्रा के लिए होने जा रही है। ट्रेन की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर है।

हर कोच में लगे है 4 मॉनिटर

यात्रियों की सुविधा के लिए हर कोच में चार मॉनिटर लगाए गए हैं इसमें यात्रा से जुड़ी सभी जानकारियां मिलेंगी।

कुल 25 स्टेशन होंगे ,हर सीट के पास चार्जिंग प्वाइंट

यात्रा के दौरान मोबाइल या लैपटॉप चार्ज करने के लिए यात्रियों को असुविधा ना हो इसके लिए हर सीट के पास चार्जिंग प्वाइंट दिया गया है।आपको बता दें कि मेरठ से दिल्ली के सराय काले खा तक कुल 25 स्टेशन पड़ेंगे, कहा जा रहा है कि 2025 तक दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल दौड़ने लगी।

काल्पनिक इमेज

रिपोर्ट के अनुसार बता दे कि, केंद्र सरकार के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी दिल्ली मेरठ आरआरटीएस के लिए बजट दे दिया है उत्तर प्रदेश सरकार ने दिल्ली मेरठ रैपिड रेल के लिए 1306 करोड़ों का बजट बुधवार को आवंटित किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने दिल्ली गाजियाबाद मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए 3596 करोड़ रुपए आवंटित किया था।

Leave a Comment