DL के लिए RTO ऑफिस की चक्कर ख़त्म, ऐसे करे घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल अब आप ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से ऑनलाइन ही घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं। अक्सर, पुलिस के द्वारा बिना ड्राइविंग लाइसेंस के बाद चलाते समय चालान काट दिया जाता है सेवाओं को कर दिया है ताकि लोग आसानी से बना सकें। अगर आप चालान से बचना चाहते हैं तो ड्राइविंग लेशंस आज ही ऑनलाइन अप्लाई कर दीजिए, ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रोसेस को जानते हैं-

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय(ministry of road transport and highway) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। बता देगी ऑनलाइन माध्यम से आप 16 या 18 साल की उम्र तक लर्निंग लाइसेंस के लिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सर्विस स्टेशन पर जाने के बाद driving license related service पर क्लिक करना होगा। उसके बाद dropdown-menu से apply for Learner license पर क्लिक करना होगा।

लर्नर लाइसेंस टेस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि e KYC अगर आप आधार से करते हैं तो आपको आरटीओ ऑफिस जाकर के टेस्ट देने की जरूरत है नहीं पड़ेगी लर्निंग लाइसेंस के लिए घर से ही टेस्ट दे सकते हैं। लेकिन अगर आप लोन आधार e KYC सिलेक्ट करते हैं तो आपको आरटीओ ऑफिस जाकर टेस्ट देना पड़ेगा। बता दे कि आधार ऑथेंटिकेशन सिलेक्ट करने के बाद आपको अपना आधार नंबर देना पड़ेगा, रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिससे बेवफाई करना होगा। वही ऑनलाइन टेस्ट के लिए आपको लॉग इन डिटेल s.m.s. के जरिए आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिल जाएगा। जबकि ऑफलाइन टेस्ट के लिए आरटीओ ऑफिस जाना होगा।

ऐसे करें अप्लाई, यह पूरा प्रोसेस

आपको अपनी डिटेल भरनी होगी।

मांगे गए सभी डॉक्युमेंट्स अपलोड करना होगा।

जरूरत हो तो फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें(यह कुछ राज्यों के लिए लागू है)

डीएल टेस्ट स्लॉट बुकिंग(कुछ राज्यों में लागू है)

डीएल के लिए फीस भुगतान करें।

पेमेंट स्टेटस को वेरीफाई करें।

रसीद प्राप्त करें।

टेस्ट देना जरुरी 

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको MV Act के तहत ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। आप यह भी जान ले कि 18 साल से ऊपर के लोग ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Comment